बिज़नेस

Saral Pension Yojana: 40 साल वालों को भी मिलेगी 50 हजार रूपये तक पेंशन, जानिए कैसे?

Rajasthan Shubh Shakti Yojana
x
एलआईसी (LIC) के इस प्लान को अपना कर ले हर माह पेंशन।

Saral Pension Yojana: बढ़ती उम्र के बाद जरूरत के लिए पेंशन काफी राहत पहुचती है। जिससे पैसों की समस्या नही आती और पेंशन धारी (Pension Holder) बजट के हिसाब से अपनी जीवनचर्या को बनाए रखता है। इसे देखते हुए एलआईसी (LIC) एक बेहतर पेंशन प्लान लेकर आया है। जिसके माध्यम से आप प्रति माह पेंशन पा सकेगे। खबरों के तहत एकमुश्त रकम जमा करते ही आपको महज 40 वर्ष की उम्र में भी पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है।

पेंशन के लिए यह है योजना

एलआईसी (LIC) की सरल पेंशन योजना (Saral Pension Yojana) एक सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है। जिसमें पॉलिसी लेते समय ही एक बार प्रीमियम देना होता है। पैसे जमा करते ही पेंशन मिलना शुरू हो जाती है और पूरी जिंदगी आपको पेंशन मिलती रहेगी। अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को सिंगल प्रीमियम की राशी लौटा दी जाती है।

पेंशन के है दो प्लान

दरअसल एलआईसी सिंगल लाइफ में पेंशन धारी जब तक जीवित रहेगा उसे पेंशन मिलती रहेगी और जब उस की मौत हो जाती है तो नामिनी को जमा राशि मिल जाएगी। तो वही दूसरी ज्वाइंट लाइफ पेंशन योजना हैं। इसमें प्राइमरी पेंशनधारी को पेंशन मिलेगी और उसकी मौत के बाद जीवनसाथी को इसका लाभ मिलेगा तथा उसकी मौत हो जाने पर नामिनी को बेस प्रीमियम राशि दी जाएगी।

इन्हे मिलेगा लाभ

पेशन के लिए 40 से 80 वर्ष तक की आयु रखी गई है, चूंकि ये एक होल लाइफ पॉलिसी है तो इसमें पेंशन पूरी जिंदगी मिलती है, जब तक कि पेंशनधारी जीवित है। सरल पेंशन पॉलिसी को शुरू होने की तारीख से छह महीने बाद कभी भी सरेंडर की जा सकती है। पेंशन के लिए कई विकल्प भी रखे गए है। जिसके तहत पेंशन हर महीने ले सकते हैं, हर तीन महीने में या फिर हर 6 महीने में चाहे 12 महीने में ले सकते हैं।

पेंशन के लिए जमा करनी होगी इतने रूपये

यदि आपकी उम्र 40 वर्ष है और आपने 10 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम जमा किया है तो अपको सालाना 50250 रुपये मिलने शुरू हो जाएंगे जो आजीवन मिलेंगे। इसके अलावा यदि आपको बीच में अपनी जमा की गई रकम वापस चाहिए तो ऐसी स्थिति में 5 प्रतिशत की कटौती करके आपको जमा की गई रकम वापस मिल जाती है।

इतना ही नही सरल पेंशन में लोन की भी सुविधा बनाई गई है। यानि की अगर आपको कोई गंभीर बीमारी होती है और इलाज के लिए पैसे चाहिए तो सरल पेंशन योजना में जमा पैसे को वापस ले सकते हैं। पॉलिसी को सरेंडर करने पर बेस प्राइस का 95 परसेंट हिस्सा वापस कर दिया जाता है. इस योजना के तहत लोन लेने का भी विकल्प दिया जाता है. योजना शुरू होने के 6 महीने बाद आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Next Story