बिज़नेस

Sankarsh Chanda: संकर्ष चंदा कौन है जिसने स्टॉक मार्केट से पैसे कमाकर 100 करोड़ की संपत्ति जोड़ ली

Sankarsh Chanda: संकर्ष चंदा कौन है जिसने स्टॉक मार्केट से पैसे कमाकर 100 करोड़ की संपत्ति जोड़ ली
x
Sankarsh Chanda News In Hindi: संकर्ष ने अपने स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग की शुरुआत सिर्फ 1.5 लाख रुपए से की और 2 साल में उसे 13 लाख रुपए बना दिया था

Sankarsh Chanda Hindi News: इंटरनेट में एक 23 साल के यंग एंटरप्रिन्योर संकर्ष चंदा की खूब चर्चा हो रही है, जिसने स्टॉक मार्केट से ट्रेडिंग करके इतना पैसा इकठ्ठा कर लिया कि अपनी खुद की कंपनी शुरू कर दी और आज उसकी नेटवर्थ 100 करोड़ रुपए हो गई.

  • Who Is Sankarsh Chanda In Hindi: संकर्ष चंदा एक स्टॉक मार्केट ट्रेडर हैं और अपनी कंपनी भी चलाते हैं. हैदराबाद से ताल्लुख रखने वाले संकर्ष ने 17 साल की उम्र से स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग शुरू कर दी थी, और आज वो 100 करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक बन गए हैं. भारत में जैसे बिग बुल कहे जाने वाले राकेश झुंझुनुला और दुनिया के सबसे सबसे बड़े स्टॉक मार्केट ट्रेडर Warren Buffett, Benjamin Graham, George Soros, है अब इसी लिस्ट में संकर्ष चंदा का नाम जुड़ गया है।
  • Sankarsh Chanda Company Name: संकर्ष की स्टार्टप कंपनी fintech startup Savart है जो लोगो को म्यूच्यूअल फंड, स्टॉक और बांड्स में इन्वेस्ट करने में मदद करती है. कंपनी का नाम Svobodha Infinity Investment Advisors Private Limited. है.

कॉलेज ड्रॉपआउट है संकर्ष चंदा

संकर्ष ने अपनी कंपनी Svobodha Infinity Investment Advisors Private Limited. की शुरुआत साल 2017 में सिर्फ 8 लाख रुपए के इन्वेस्टमेंट से शुरू की थी, उन्होंने अपनी कंपनी के लिए कॉलेज ड्राप कर दिया वो Bennett University (Greater Noida) में Btech Computer Science. की पढाई करते थे. स्टॉक ट्रेडिंग को टाइम देने के लिए उन्होंने कॉलेज की पढाई से नाता तोड़ दिया और 35 लोगों के स्टाफ के साथ Fintech स्टार्टप कर लिया।

12 वीं के बाद से ही ट्रेडिंग शुरू कर दी थी

संकर्ष जब 17 साल के थे तभी से उन्होंने ट्रेडिंग शुरू कर दी थी, शरुआती दिनों में संकर्ष ने सिर्फ 2 हज़ार रुपए से स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग शुरू की और बाद में 1.5 लाख रुपए इन्वेस्ट करके 2 साल के अंदर 13 लाख रुपए बना लिए.

शेयर बेचकर कंपनी शुरू की

संकर्ष ने अपने 8 लाख रुपए के शेयर बेच दिए और बाकि पैसे मार्केट में ही इन्वेस्ट करने के लिए बचा लिए. फिर क्या संकर्ष की निकल पड़ी, कंपनी को मुनाफा होने लगा और उनकी कंपनी की वैल्यू 100 करोड़ रुपए हो गई. संकर्ष चंदा का ऐप सब्सक्रिप्शन लेने के लिए आपको हर साल 4999 रुपए देने पड़ते हैं, जबकि पहले इसकी कीमत सिर्फ 99 रुपए थी जो बढ़कर 299 हुई और अब सीधा 4999 रुपए हो गई है। पहले साल 12 लाख, दूसरे साल 14, तीसरे साल 32 और चौथे साल संकर्ष चंदा की कंपनी ने 40 लाख रुपए का बिज़नेस किया।

संकर्ष ने इन्वेस्टिंग से जुडी एक किताब भी लिखी है जिसका नाम है Financial Nirvana, संकर्ष ट्रेडर्स को तीन किताबें पढ़ने के लिए एडवाइस करते हैं जो The Intelligent Investor, Security Analysis, and The First Three Minutes of the Universe. हैं. संकर्ष वाकई यंग स्टॉक मार्केट ट्रेडर्स के लिए प्रेरणा बन गए हैं.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story