बिज़नेस

Sandeep Nailwal: इस आदमी ने भारत को एक बिलियन डॉलर डोनेट किया, वो भी सिर्फ एक ट्वीट के चलते

Sandeep Nailwal: इस आदमी ने भारत को एक बिलियन डॉलर डोनेट किया, वो भी सिर्फ एक ट्वीट के चलते
x
Sandeep Nailwal: सिर्फ एक ट्वीट के कारण संदीप नैलवाल ने भारत को एक बिलियन डॉलर दान में दे दिए

Sandeep Nailwal: संदीप नैनवाल नाम के इस शख्स ने भारत को एक बिलियन डॉलर दान में दे दिए, वो भी सिर्फ एक ट्वीट के कारण, एक बिलियन डॉलर मतलब तरक़ीबन 76,44,30,00,000 रुपए मतलब 76 अरब रुपए। उन्होंने इतना बड़ा अमाउंट सिर्फ एक छोटी सी वजह के कारण भारत को दान में दे दिए.


संदीप नैलवाल कोई बड़े रईसजादे नहीं थे, उत्तरभारत में हिमालय की गोद में जन्मे संदीप बचपन में बेहद गरीब थे, लेकिन उन्हें हिमालय की वादियों के अलावा भी एक चीज़ से मुहब्बत थी. "टेक्नॉलजी" संदीप ने पढाई की और सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन गए और एक के बाद एक स्टार्टअप शुरू किए, उन्हें हर बिज़नेस में फेलियर पर फेलियर मिली। संदीप के लिए पैसे कामना बहुत मुश्किल हो गया था, जितने भी पैसे थे सब नए-नए स्टार्टअप में खप गए थे। 29 साल की उम्र में उनपर बहुत प्रेशर था, घर की जिम्मेदारी, शादी, पैसा उनके ऊपर कई जिम्मेदारियां थी. वो कुछ बड़ा करना चाहते थे लेकिन उम्मीद की किरण कहीं नज़र नहीं आ रही थी।

एक दिन उनकी किस्मत बदल गई (Who Is Sandeep Nailwal)

सालों से संदीप खूब मेहनत कर रहे थे लेकिन किस्मत के दरवाजे की चाबी मिल ही नहीं रही थी। लेकिन एक दिन ऐसा आया जब किस्मत ने खुद बाहर से दरवाजा खोल दिया और संदीप की लाइफ एकदम से बदल गई. एक दिन संदीप की नज़र क्रिप्टो पर पड़ी और उन्हें टेक्नॉलजी की ताकत के बारे में मालूम हुआ और उन्होंने अपने आगे की ज़िन्दगी उसी टेक्नोलॉजी पर समर्पित कर दी।

संदीप ने अपने दोस्तों के साथ एक क्रिप्टो कंपनी शुरू की जिसका नाम है पोलीगोन (Polygon) और धीरे-धीरे Poligon दुनिया की सबसे बड़ी Blockchain कंपनियों में से एक गई. वो सफल हो गए, उनके बरसों की मेहनत रंग ले आई.

फिर भारत में कोविड की एंट्री हुई

भारत में मार्च 2022 से कोविड ने देश की अर्थव्यवस्था और जीवन को नुकसान पहुंचना शुरू कर दिया था, जैसे-जैसे समय बीता महामारी और भयावह रूप लेने लगी. उस वक़्त पैसा, शोहरत कुछ मायने नहीं रखती थी, अस्पतालों में बेड खाली नहीं थे, ऑक्सीजन की सप्लाई कम हो गई थी, लोग मर रहे थे। महामारी की चपेट में संदीप, उनकी पत्नी, उनकी दादी, उनकी बहन भी आ गए थे. लेकिन कोरोना होने के बाद संदीप रुके नहीं, उन्होंने यह ठान लिया कि ना सिर्फ अपने परिवार बल्कि ज़्यादा से ज़्यादा कोविड मरीजों तक मदद पहुंचाना है।

फिर किया एक ट्वीट

संदीप ने लोगों की मदद के लिए एक ट्वीट किया जिसमे उन्होंने कोविड के मरीजों के लिए रिलीफ कम्पैन शुरू किया और ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट से इसके लिए मदद मांगी, संदीप का ट्वीट वायरल हो गया. और ग्लोबल क्रिप्टो कम्युनिटी तुरंत एक्टिव हो गई. सिर्फ शुरू के एक घंटे के अंदर 3 हज़ार डॉलर का चंदा जुटा लिया और 10 घंटों के अंदर 10 मिलियन का चंदा इक्कठा हो गया. दुनियाभर के बड़े-छोटे क्रिप्टो होल्डर्स ने संदीप को मदद की।

फिर किसी ने सीधा एक बिलियन डॉलर डोनेट कर दिए

संदीप को मदद मिलने लगी थी, लेकिन तभी एक शख्स ने संदीप के क्रिप्टो एड्रेस में एक बिलियन डॉलर की क्रिप्टो करेंसी डोनेट कर दी, वो कोई और नहीं Ethereum के फाउंडर Vitalik थे। उन्होंने 15 सेकेण्ड के अंदर एक बिलियन डॉलर की वेल्यू के Shiba Inu कोइन्स डोनेट कर दिए। यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टो डोनेशन था। एक छोटा सा केम्पेन बहुत बड़ा बन गया.

उन पैसों ने संदीप ने लोगों तक ऑक्सजीन, बेड, दवाइयां, खाना, मेडिकल में काम आने वाली चीज़ें, वैक्सीन अवेयरनेस, लोगों तक पहुंचाई। संदीप के पास अभी भी 100 मिलियन से ज़्यादा क्रिप्टो है और वो उसकी मदद से हॉस्पिटल शुरू करने वाले हैं, जहां लोगों को कम कीमत में इलाज मिलेगा। अब कोरोना का असर ख़त्म ो गया है लेकिन संदीप रुक नहीं रहे हैं वो लगातार लोगों की मदद कर रहे हैं.

Next Story