बिज़नेस

Salary like Elon Musk: अमेरिकन बैटरी स्टार्टअप ने इंडियन सीईओ को दिया एलोन मस्क से ज़्यादा का पैकेज

Salary like Elon Musk: अमेरिकन बैटरी स्टार्टअप ने इंडियन सीईओ को दिया एलोन मस्क से ज़्यादा का पैकेज
x
Salary like Elon Musk: मल्टीनेशननल कंपनियों में इंडियन CEO की फूल भौकालबाज़ी है, एक अमेरिकन बैटरी बनाने वाली कंपनी ने अपने सीईओ को Tesla के सीईओ एलोन मस्क जितना पैकेज दिया है

Salary like Elon Musk: पूरी दुनिया में मौजूद दिग्गज मल्टीनेशनल कम्पनीज़ में इंडियन सीईओ का बोलबाला है, चाहे ट्विटर हो या माइक्रो सॉफ्ट, या फिर गूगल हर जगह के सीईओ भारतीय मूल के बिज़नेस एक्सपर्ट्स ही हैं। अब एक अमेरिकन बैटरी बनाने वाली स्टार्टअप कंपनी ने अपने इंडियन सीईओ को Tesla के Ceo Elon Musk जितना सैलरी पैकेज ऑफर किया है, कंपनी और उनके सीईओ इंटरनेट में ट्रेंडिंग टॉपिक बन गए हैं।

solid-state battery startup क्वांटमस्केप ( QuantumScape Corp.) के शेयर होल्डर्स ने अपने सीईओ के लिए इस मल्टी बिलियन डॉलर पैकेज को मंजूरी दे दी है. इस डील के अनुसार , कंपनी के सीईओ जगदीप सिंह (Jagdeep Singh) अगर निर्धारित लक्ष्य प्राप्त कर लेते हैं तो उन्हें 2.3 बिलियन डॉलर यानी 17 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा वैल्यू के शेयर मिलेंगे. QuantumScape के सालाना शेयर होल्डर्स मीटिंग में इस पैकेज को शेयरधारकों ने पास कर दिया. कंपनी ने कहा कि फाइनल टैली बाद में दिया जाएगा.

रिपोर्ट में क्या लिखा

फर्म Glass Lewis ने अपनी एक रिपोर्ट में लिखा है कि यह समझ में आया है कि जगदीप सिंह को मिलने वाला सैलरी पैकेज बहुत बड़ा और चौंकाने वाला है. हमने शेयरहोल्डर्स से इस पैकेज को रिजेक्ट करने के लिए कहा था. Institutional Shareholder Services और एक दूसरी इडवायजरी फर्म ने भी इतने बड़े पैकेज देने के खिलाफ थे।

मस्क से 3 गुना ज़्यादा पैकेज

जगदीप सिंह को ऑफर किए गए इतने बड़े सैलरी पैकेज पर Farient Advisors फर्म की डायना हैरिस (Dayna Harris) ने कहा कि मार्केट में आगे बढ़ते स्टार्टअप के बीच बड़ा पे पैकेज नार्मल होता जा रहा है, इलेक्ट्रिक वाहनों के मार्केट में यह ट्रेंड तेजी से बढ़ा है. इसी तरह की डील ने टेस्ला के सीईओ एलन मस्क(Elon Musk) को दुनिया का सबसे अमीर आदमी बना दिया (Richest Man In The World) . पिछले साल कम से कम 15 कॉरपोरेट लीडर को 100 मिलियन डॉलर (700 करोड़ रुपए) या इससे ज्यादा वैल्यू के पैकेज मिले हैं. साल 2018 में जब मस्क को सबसे महंगा पे पैकेज मिला उससे यह राशि 3 गुना ज़्यादा है



Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story