बिज़नेस

लाखो SAHARA इन्वेस्टर्स के लिए बड़ी खबर! 21 जिलों के निवेशकों का जल्द होने वाला है भुगतान, फटाफट से जानें

लाखो SAHARA इन्वेस्टर्स के लिए बड़ी खबर! 21 जिलों के निवेशकों का जल्द होने वाला है भुगतान, फटाफट से जानें
x
Sahara Investors Latest News: सरकार के प्रयास के बाद धीरे-धीरे अब यह संभव होने लगा है कि सहारा के निवेशकों को उनकी अपनी गाढ़ी कमाई मिल जाएगी।

सहारा के निवेशक मैच्योरिटी के बाद अपने पैसे के इंतजार में हैं। लगातार सरकार के प्रयास के बाद धीरे-धीरे अब यह संभव होने लगा है कि सहारा के निवेशकों को उनकी अपनी गाढ़ी कमाई मिल जाएगी। हाल के दिनों में बताया गया था कि बहुत जल्दी सहारा निवेशकों को उनका पैसा मिलना शुरू होगा। अब बात और आगे बढ़ चुकी है बताया जा रहा है कि सहारा इंडिया ने रिफंड लिस्ट जारी कर दिया है और जल्द ही 21 जिलों में पैसे का भुगतान शुरू कर दिया जाएगा। अगर आपका पैसा भी सहारा इंडिया में फंसा हुआ है तो अभी चेक करें क्या आप के जिले का नाम सूची में शामिल है या नहीं।

जारी हुई सूची

जानकारी के अनुसार सहारा ने 21 जिलों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में शामिल जिलों के निवेशकों को सबसे पहले पैसा वापस किया जाना है। राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों के एकजुट प्रयास की वजह से आज यह संभव हो सका है।

कुछ ऐसा है सहारा का मामला

जानकारी के अनुसार सुप्रीम कोर्ट ने 30 मार्च को केंद्र सरकार की एक याचिका मंजूर कर ली। जिस याचिका में सरकार ने कहा था कि सहारा सेबी के 24979 करोड़ रुपए के टोटल फंड से 5000 करोड रुपए तुरंत दिए जाएं ताकि निवेशकों का पैसा लौटाया जा सके। स्थिति यह है कि करीब 25000 करोड़ रूपये सहारा में निवेषकों का पैसा जमा है। जिसका भुगतान किया जाना है।

इन मौजूद हालातों पर विचार करते हुए कोर्ट ने सरकार की इस बात को मंजूर कर लिया है। सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट ने 5000 करोड़ रुपए निवेशकों के वापस करने के आदेश दे दिए हैं। अब व्यवस्था की गई है कि 9 महीने में एक न्यायाधीश की निगरानी में निवेशकों को पैसा वापस किया जाएगा। जिसके लिए बताया गया है कि 21 जिलों की लिस्ट तैयार की जा रही है। अब 21 जिलों की में पहले सहारा द्वारा भुगतान किया जायेगा।

ज्ञात हो कि सबसे पहले 25 दिसंबर 2009 को और 4 जनवरी 2010 को सेबी को शिकायत मिली थी। सेबी ने जांच के दौरान पाया कि एसआईआरईसीएल और एसएचआईसीएल ने ओएमडीसी के जरिए करीब 2 से 2.50 करोड़ निवेशकों से करीब 24000 करोड़ रुपए जुटाए हैं।

Next Story