बिज़नेस

Sahara India refund Status 2023: रिफंड होने वाला है सहारा का पैसा, 21 जिलों में शुरू हुआ पैसे का भुगतान, फटाफट चेक करें List

Sahara India refund Status 2023: रिफंड होने वाला है सहारा का पैसा, 21 जिलों में शुरू हुआ पैसे का भुगतान, फटाफट चेक करें List
x
Sahara India refund Status 2023: सहारा इंडिया से जुड़ी हुई कहानी तो आज देश के बच्चे बच्चे की जुबान पर है।

Sahara India Money Refund Big Update 2023, Sahara India Money Refund, Sahara India News, Sahara India refund Status 2023: सहारा इंडिया से जुड़ी हुई कहानी तो आज देश के बच्चे बच्चे की जुबान पर है। देश के लाखों लोगों का पैसा सहारा इंडिया में जमा है। लोग भुगतान के इंतजार में है। अब सरकार और सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद भुगतान की प्रक्रिया शुरू हो रही है। जानकारी मिल रही है कि पैसा रिफंड होने की तैयारी शुरू हो चुकी है। इसके लिए गृह मंत्रालय की तरफ से लिस्ट तैयार की जा चुकी है। पैसों का वितरण होगा।

गरीबों ने लगाई जमा पूंजी Sahara India Latest Update

सहारा इंडिया में देश के गरीब से गरीब तबके के लोगों ने अपनी गाढ़ी कमाई लगा दी थी। लोगों को भरोसा था कि उसके पैसे नहीं डूबेंगे। कई लोगों ने तो अपनी बच्चियों की शादी के पैसे भी सहारा इंडिया में जमा कर अपने को आज कंगाल महसूस कर रहे हैं। पैसा मिलने में हो रही देरी भारी पड़ रही है। आज भी सहारा इंडिया के निवेशक अपना पैसा रिफंड पाने आस लगाए हुए हैं।

सरकार की तैयारी Sahara India Latest Update

सहारा इंडिया का पैसा हर हाल में रिफंड होगा। इसके लिए कई बार बयान भी जारी किए गए हैं। चल रही प्रक्रिया के तहत बिहार, झारखंड, राजस्थान, उड़ीसा, मध्य प्रदेश तथा उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में पैसे का रिफंड शुरू होने वाला है।

गृह मंत्रालय ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही कह दिया है कि न्यायाधीशों की निगरानी में पैसे का भुगतान किया जाएगा।

देश के कई प्रदेशों की सरकार लोगों के पैसे वापस करवाने अपने स्तर पर प्रयासरत हैं। कई राज्यों में तो सहारा इंडिया के मैनेजर के ऊपर एफआईआर भी दर्ज हो चुकी है। अब देखना यह है कि कब तक में लोगों का पैसा वापस हो पाता है।

Next Story