बिज़नेस

Sahara India Money Refund Big Alert 2023: सहारा के 10 करोड़ निवेशकों के लिए गुड न्यूज़, 9 महीने में Account में आएगा पूरा पैसा, फटाफट जाने Latest Update

Sahara India Money Refund Big Alert 2023: सहारा के 10 करोड़ निवेशकों के लिए गुड न्यूज़, 9 महीने में Account में आएगा पूरा पैसा, फटाफट जाने Latest Update
x
Sahara India Money Refund In Hindi 2023: सहारा कंपनी निवेशकों के लिए सरकार ने बड़ी खुशखबरी दी है। सरकार का कहना है कि बहुत जल्दी सभी निवेशकों का पैसा लौटाया जाएगा।

Sahara India Money Refund Big Alert 2023, Sahara India Refund Big Alert 2023, Sahara India Latest News, Sahara India Payment Status Check 2023: सहारा कंपनी में निवेश कर अपने पैसे की इंतजार में बैठे हैं। निवेशकों के लिए सरकार ने बड़ी खुशखबरी दी है। सरकार का कहना है कि बहुत जल्दी सभी निवेशकों का पैसा लौटाया जाएगा। सरकार ने बताया है कि सहारा कंपनी की 4 सहकारी अन्य कंपनियों के 10 करोड़ निवेशकों का पैसा 9 माह के अंदर लौटाया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट ने दिया था निर्देश

वहीं पूर्व में सुप्रीम कोर्ट ने भी निर्देश दिया था। सुप्रीम कोर्ट का कहना था कि 5000 करोड़ रुपए सहारा सेबी रिफंड खाते से केंद्रीय पंजीयक को स्थानांतरित किया जाय। केंद्र सरकार द्वारा कोर्ट में याचिका लगाई गई थी जिसमें कहा गया था कि जमा कर्ताओं के भुगतान के लिए सहारा ग्रुप द्वारा सेबी के पास जमा कराया गया 24000 करोड रुपए में से 5000 केंद्रीय पंजीयक को स्थानांतरित किया जाए। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार की इस याचिका को स्वीकार कर लिया है।

भुगतान का रास्ता हुआ साफ

सुप्रीम कोर्ट के इस याचिका को स्वीकार करने के बाद निवेशकों के भुगतान का रास्ता साफ हो गया है। बताया गया है कि इसके लिए एक जनहित याचिका दायर की गई थी। इस जनहित याचिका मे राशि के भुगतान के संबंध में निर्देश देने का अनुरोध किया गया था।

न्यायमूर्ति एमआर शाह और न्यायमूर्ति सिटी रवि कुमार की पीठ ने कहा कि सहारा समितियों के जमाकर्ताओ के बीच इस राशि का वितरण किया जाना चाहिए। साथ में इसके लिए कहा गया कि इस पूरी प्रक्रिया की निगरानी शीर्ष अदालत के न्यायाधीश न्यायमूर्ति आर सुभाष रेड्डी करेंगे।

क्या कहा सुप्रीम कोर्ट ने

सहकारिता मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि उच्चतम न्यायालय ने एक बड़ा फैसला देते हुए कहा है कि सहारा समूह की 4 सरकारी समितियों के 10 करोड़ निवेशकों को सहारा सेबी ने रिफंड खाते से पैसे वापस किए जाएं। उच्चतम न्यायालय के इस आदेश के बाद अब जमा कर्ताओं के पैसे वापस होंगे। बताया गया है कि न्यायमूर्ति रेड्डी 9 महीने में इस भुगतान प्रक्रिया को पूरा करवाएंगे।

सुप्रीम कोर्ट के द्वारा दिया गया आदेश सहारा निवेशकों के लिए संजीवनी की तरह है। वर्षों से अपना पैसा प्राप्त करने के लिए निवेशक दर-दर की ठोकर खा रहे थे। लेकिन अब सरकार निधि सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर जल्दी से जल्दी भुगतान करने के लिए निवेदन किया था। जिस पर अब बड़ा आदेश जारी हुआ है। अब अवश्य ही निवेशकों को उनका पैसा प्राप्त होगा। आगे भी यह प्रक्रिया अपनाई जाएगी जिससे लोगों के पैसे वापस हो सके।

Next Story