बिज़नेस

Russia Legalizes Piracy: जिन देशों ने प्रतिबंध लगाया अब उनके पेटेंट चोरी करेगा रूस

Russia Legalizes Piracy: जिन देशों ने प्रतिबंध लगाया अब उनके पेटेंट चोरी करेगा रूस
x
Russia Legalizes Piracy: रूस के लोग अब खुद से एप्पल, मैक्डोनाल्ड्स, डोमिनोस, सैमसंग कुछ भी बना सकते हैं

Russia Legalizes Piracy: यूक्रेन रूस जंग के बीच पुतिन ने रूस के खिलाफ खड़े देशों की लिस्ट जारी की थी, जिन्हे रूस ने अमित्र देश घोषित किया थाम. अब रूस ने आगे बढ़कर एक डिक्री पारित की है जो व्लादिमीर पुतिन द्वारा स्वीकृत किसी भी अमित्र राष्ट्र से पेटेंट किए गए सॉफ़्टवेयर, चिप डिज़ाइन और अन्य बौद्धिक संपदा की नकल करने की इजाजत देता है। मतलब रूसी लोग लिस्ट में शामिल देशों में इजात की गई तकनीक को चुरा सकते हैं, जैसा ठीक चाइना करता है।

Washington Post द्वारा छापी गई खबर के अनुसार, मूल रूप से रूसी व्यवसाय स्वीकृत लिस्ट से जुडी कंपनियों से किसी भी बौद्धिक संपदा की नकल रूसी लोग कर सकते हैं और बिना किसी कार्रवाई के पैसे कमा सकते हैं. इसके अलावा, ये कंपनियां अपनी बौद्धिक संपदा के उल्लंघन या अवैध उपयोग पर मुआवजे की मांग भी नहीं कर पाएंगी। क्योंकि अब ये देश रूस के अमित्र हो गए हैं.

ऐसे कैसे कर सकता है रूस

जारी लिस्ट में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ग्रेट ब्रिटेन, आइसलैंड, कनाडा, मोनाको, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, दक्षिण कोरिया, जापान, यूक्रेन, स्विट्जरलैंड और यूरोपीय संघ के सदस्य देश शामिल हैं। यह कदम शत्रुतापूर्ण देशों में पंजीकृत पेटेंट धारकों के लिए किसी भी प्रकार की सुरक्षा को हटा देता है, उनमें व्यापार करता है या उनकी राष्ट्रीयता रखता है। रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने का निर्णय लेने के बाद कई वैश्विक व्यवसायों द्वारा राष्ट्र से बाहर निकलने का निर्णय लेने के बाद रूस ने यह कदम उठाया है।

तो रूसी लोग अब क्या करेंगे

जैसा कि TASS की रिपोर्ट में बताया गया है, इस तरह के उपाय "आपूर्ति श्रृंखला ब्रेक के बाजार पर प्रभाव को कम करने के साथ-साथ पश्चिमी देशों के नए प्रतिबंधों के कारण उत्पन्न होने वाली वस्तुओं और सेवाओं की कमी को कम करेंगे। रूस के लोग जो चीज़ें विदेश से आयात करते थे या उन्हें अपने देश में बनाने के बदले रॉयल्टी देते थे अब ऐसा नहीं करेंगे। वो सीधा नए अविष्कारों की नकल करेंगे। चाइना भी ठीक ऐसा ही करता है. जो हर देश के हथियारों की नकल कर अपनी कॉपी बना लेता है। तो अब रूस के लोग चाहें तो एप्पल के मोबाइल बनाकर बेच सकते हैं. और रूस की सरकार कुछ नहीं करेगी

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि रूस ने उन उत्पादों पर कुछ ट्रेडमार्क पर प्रतिबंध हटाने की संभावना भी उठाई है जहां रूस को आपूर्ति प्रतिबंधित कर दी गई है। इसका मतलब है कि रूस के पास उसी लोगो और ब्रांडिंग के साथ मैकडॉनल्ड्स का रेस्टोरेंट चल सकता है, रूस चाहें तो अपना खुद का फेसबुक बना सकता है, अब वो खुद का राफेल जेट से लेकर हर एक चीज़ बना सकता है जो वह पहले खरीदा करता था।




Next Story