बिज़नेस

RTO Traffic Challan Big Alert 2023: आरटीओ का नया नियम लागू, कटेगा ₹500 से ₹1000 तक का चालान, वाहन जप्त और ड्राइविंग लाइसेंस के सस्पेंशन के साथ होगी 3 महीने की सजा

RTO Traffic Challan Big Alert 2023: आरटीओ का नया नियम लागू, कटेगा ₹500 से ₹1000 तक का चालान, वाहन जप्त और ड्राइविंग लाइसेंस के सस्पेंशन के साथ होगी 3 महीने की सजा
x
RTO Traffic Challan 2023: वाहन चालकों के लिए RTO की तरफ से कई तरह के नियम बनाये गए है.

Traffic Challan 2023, RTO Traffic Challan Big Alert 2023: वाहन चालकों के लिए RTO की तरफ से कई तरह के नियम बनाये गए है. और पालन न करने पर ज़ुर्माने सहित जेल जाने तक का प्रावधान है. हर वाहन मालिक के लिए नियम बनाया गया है. इन नियमो का पालन करना बेहद जरूरी होता है. देश में कई ऐसी वाहन चालक है जो रोड में गाडी चलाने को मजाक मानते है और बेढंग तरीके से गाडी चलाते है. यदि आप बिन हेलमेट के वाहन चलाते है तो आपके ऊपर 500 से 1000 रुपये तक का चालान लगाया जा सकता है. साथ ही आपकी गाड़ी को जप्त करने के साथ साथ ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त और 3 महीने तक की सजा का प्रावधान सरकार के द्वारा बनाया गया है.

बिना हेलमेट पहने गाडी चलाना अब आसान नहीं है. नए नियम के मुताबिक पहले ये हेलमेट के लिए जुर्माना 100 रूपए था. लेकिन लोग इसे आसान समझते थे और कम राशि होने के चलते कानून तोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ते थे. लेकिन 2019 में नियमो में संसोधन कर इस राशि को बढाकर 1000 रुपये तक कर दिया गया. साथ ही देश के कई राज्यों में नियम तोड़ने हुए हेलमट नहीं पहनने वालो पर चालान के साथ-साथ ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन जप्त और 3 महीने की सजा का प्रावधान बनाया गया है.

अगर आप बिना हेलमेट के घर के बाहर निकलते है तो जल्द ही पहनना शुरू कर दे. हेलमेट न पहनना आपके लिए बेहद हानिकारक है. अगर आपके द्वारा हेलमेट नहीं पहना जाता और आप किसी बड़े पुलिस अधिकारी के द्वारा पकड़ लिए जाते है तो अधिकारी तय करेगा की आपके ऊपर कितना जुर्माना लगेगा.

हेलमेट पहनने पर आपको कई तरह की सावधानी रखनी होगी. यदि आप हेलमेट पहनकर निकलते है तो ठीक ठंग से हेलमेट की स्ट्रिप बांधे. ऐसा नहीं करने पर भी आपके ऊपर जुर्माना लग सकता है.


Next Story