बिज़नेस

RTO New Rules Big Alert 2023: वाहन चालक हो जाए अलर्ट, लागू हुआ नया नियम, ₹20000 का कटेगा चालान, तुरंत हो जाएं अलर्ट

RTO New Rules Big Alert 2023
x

RTO New Rules Big Alert 2023

RTO New Rules Big Alert 2023: सड़क पर वाहन लेकर चलते समय स्वयं तथा सामने वाले को सुरक्षित रखने के लिए ट्रैफिक नियमों का पालन करना आवश्यक होता है.

RTO New Rules Big Alert 2023, Traffic New Rules 2023: सड़क पर वाहन लेकर चलते समय स्वयं तथा सामने वाले को सुरक्षित रखने के लिए ट्रैफिक नियमों का पालन करना आवश्यक होता है। तभी सरकार द्वारा ट्रैफिक के नियम निर्धारित किए गए हैं। अगर सड़क पर चलने वाले हर वाहन चालक द्वारा ट्रैफिक नियमों का पालन किया जाए तो हादसे नहीं होंगे। लोगों का जीवन सुरक्षित रहेगा। लोक सुरक्षित तरीके से घर पहुंचेंगे। ट्रैफिक नियमों का कड़ाई से पालन करवाने के लिए सरकार ने कई नियमों में संशोधन कर बड़े अर्थदंड निर्धारित किए हैं। अब लापरवाही करते पाए जाने पर 20 हजार रुपए तक का जुर्माना हो सकता है।

क्या कहता है ट्रैफिक नियम

मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार सड़क पर वाहन लेकर चलने वाले हर चालक को नियमों का पालन करना होगा। मोटर व्हीकल एक्ट 194 सी के तहत अगर टू व्हीलर में तीन सवारी बैठाकर यात्रा करते हैं तो 1000 रुपए का चालान कटेगा। तभी तो कहा जा रहा है कि ट्रैफिक नियमों का पालन करना हर किसी के लिए आवश्यक है।

इमरजेंसी वाहन को रास्ता न देने पर मोटर व्हीकल एक्ट 194ई के अनुसार 10,000 रुपए का चालान कटेगा।

कहा गया है कि सूरज ढलने के बाद टू व्हीलर की लाइट नजला कर चलते हुए पकड़े जाने पर 1500 रुपए का चालान कटेगा। आमतौर पर देखा गया है कि कई एंबुलेंस और आवश्यक वाहन को रास्ता नहीं देते हैं।

कट चुका है चालान

हाल के दिनों में गाजियाबाद पुलिस द्वारा एक वीडियो पर संज्ञान लेते हुए 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। यह युवक ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करते हुए गाड़ी की छत पर खड़े होकर डांस कर रहे थे। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। गाजियाबाद पुलिस ने संज्ञान लिया और आरोपियों को गिरफ्तार करने के साथ ही 20000 रुपए का चालान काट दिया है।

Next Story