बिज़नेस

RTO New Rules Big Alert 1 April 2023: 1 अप्रैल से गाड़ी के टायर से जुड़ा नया नियम लागू, कटेगा ₹20000 का जुर्माना, वाहन चालक तुरंत ध्यान दे

RTO New Rules Big Alert 1 April 2023: 1 अप्रैल से गाड़ी के टायर से जुड़ा नया नियम लागू, कटेगा ₹20000 का जुर्माना, वाहन चालक तुरंत ध्यान दे
x
RTO New Rules Big Alert 1 April 2023: अगर आप चार पहिया वाहन चलाते हैं या फिर स्वयं का वाहन आपके पास है.

RTO New Rules Big Alert 1 April 2023: अगर आप चार पहिया वाहन चलाते हैं या फिर स्वयं का वाहन आपके पास है और आप का आना-जाना लगा ही रहता है तो आपको ट्रैफिक के एक नए नियम के बारे में जानना जरूरी है। यह नियम गाड़ी के टायर से जुड़ा हुआ है। जिस तरह वाहन चलाने के लिए लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, बीमा की आवश्यकता पड़ती है वैसे ही अब सड़क पर वाहन लेकर निकलने के पहले आपको अपने टायर भी चेक करने पड़ेंगे। खुदा न खसता अगर आप जांच के दौरान ट्रैफिक पुलिस आपको रोक लेती है और आपके टायर खराब है तो 20 हजार रुपए तक का चालान कट सकता है।

क्यों बनाया गया यह नियम

ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी का बीमा, रजिस्ट्रेशन यह तो सही है लेकिन अब ट्रैफिक पुलिस टायर को लेकर क्यों चालान काट रही है। इस संबंध में स्पष्ट तौर पर बताया गया है कि एक्सप्रेस वे पर तेज रफ्तार से गाड़ियां दौड़ती हैं और अगर टायर कमजोर है तो निश्चित तौर पर फट जाएगा ऐसे में एक्सीडेंट की संभावना बढ़ जाती है। किस मूल कारण को ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह नियम बना रही है। अभी तक जुर्माने की राशि तय नहीं हुई है।

स्पीड के लिए बना है नियम

सड़क पर वाहन दौड़ाने के लिए वाहन की स्पीड कितनी रखी जा सकती है इसके लिए नियम बनाया गया है। कहने का मतलब यह कि एक्सप्रेसवे और हाईवे में गाड़ी दौड़ाने के लिए अलग-अलग नियम है। एक ओर जहां एक्सप्रेस वे पर वाहन चलाने के लिए अधिकतम स्पीड 120 किलोमीटर निर्धारित की गई है वहीं नेशनल हाईवे पर कार जैसे वाहन मात्र 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकते हैं। वहीं अन्य वाहनों के लिए अलग स्पीड निर्धारित की गई है।

बताया गया है कि हाईवे और एक्सप्रेसवे पर चलने वाली टू व्हीलर की अधिकतम स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा रखी गई है। हेवी व्हीकल में जैसे बस और ट्रक की स्पीड 100 किलो मीटर प्रति घंटे रखी गई है।

सीसीटीवी कैमरे से निगरानी

अब सड़कों पर हाई पावर के कैमरे लगाए जा रहे हैं। यह कैमरे गाड़ी की स्पीड पता लगाने में सक्षम होंगे। चलती हुई गाड़ी का यही स्पीड पता लगा लेते हैं। अगर गाड़ी ओवर स्पीड में रहती है तो गाड़ी का चालान ट्रैफिक पुलिस द्वारा बनाया जाता है। यमुना एक्सप्रेस वे पर स्पीड लिमिट क्रॉस करने पर 500 रुपए का चालान कटता है।

Next Story