बिज़नेस

RTO Challan New Rules Big Alert 2023: वाहन चालक तुरंत ध्यान दे! कटेगा ₹5000 का चालान, तुरंत हो जाएं अलर्ट

RTO Challan New Rules Big Alert 2023: वाहन चालक तुरंत ध्यान दे! कटेगा ₹5000 का चालान, तुरंत हो जाएं अलर्ट
x
RTO Challan New Rules Big Alert 2023: वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) का होना बहुत जरूरी है.

RTO Challan New Rules Big Alert 2023: वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) का होना बहुत जरूरी है। बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाना कानूनन गलत है। ऐसे में अगर जांच के दौरान पुलिस पकड़ लेती है तो 5000 रुपए तक का चालान बना देती है। लेकिन कई बार देखा गया है कि ड्राइविंग लाइसेंस होने के बाद भी अगर जांच के समय उपलब्ध नहीं है तो चालान कटता है। इससे बचने का एक सरल सा उपाय है। आइए इसके बारे में जानकारी लें।

पुलिस देती है मौका Traffic Challan Rules 2023

नियम के मुताबिक पुलिस जांच के दौरान आपसे ड्राइविंग लाइसेंस मांगती है। अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस बना हुआ है तो आपको सॉफ्ट कॉपी दिखाने का मौका देती है। कहा गया है कि ड्राइविंग लाइसेंस की हार्ड कॉपी दिखाने की आवश्यकता तब होती है जब आपके पास सॉफ्ट कॉपी नहीं है।

जांच के दौरान जब पुलिस आपको वाहन के कागजात के साथ लाइसेंस की मांग करती है तो साफ कॉपी दिखा कर लाइसेंस प्रूफ किया जा सकता है। जिस पर पुलिस कोई चालान नहीं करती।

डीजीलॉकर में रखे सॉफ्ट कॉपी New Traffic Challan

आज हमारे मोबाइल में कई सारी सुविधाएं हैं। मोबाइल में इस समय सॉफ्ट कॉपी रखने का डिजीलाकर नाम का एक मोबाइल ऐप है। इस ऐप के माध्यम से आप अपने कई कागजातों की सॉफ्ट कॉपी काफी रख सकते हैं। इसे मान्यता प्राप्त है। सामान्य तौर पर इसे दिखाने के बाद पुलिस चालान नहीं करती।

बताया गया है कि ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी अपने डीजीलाकर एप्लीकेशन में अवश्य रखना चाहिए। जांच के समय अगर पुलिस आपको रोके तो डिजी लॉकर से आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस होने का प्रूफ दे सकते हैं। ऐसे में आप 5000 के चालान से अपने आप को बचा भी सकते हैं। ज्ञात हो कि डिजीलॉकर एप्लीकेशन सरकारी कामों के लिए उपयोग में लाया जा रहा है।

Next Story