बिज़नेस

RTO Challan New Rules 2023: RTO का नया नियम लागू, अब पकडे जाने पर ₹15,000 का चालान और 2 साल की सजा

RTO Challan New Rules 2023
x

RTO Challan New Rules 2023

Traffic Challan 2023: देश में हादसे तेजी से बढ़ते जा रहे है. ऐसे में बढ़ते हादसों को देख चालान भी अच्छा खासा ठोका जा रहा है.

Drink And Drive Challan Rules || Traffic Challan 2023: देश में हादसे तेजी से बढ़ते जा रहे है. ऐसे में बढ़ते हादसों को देख चालान भी अच्छा खासा ठोका जा रहा है. ड्राइविंग के कठिन नियम के बावजूद लोग अपनी आदतों में सुधार नहीं कर रहे है और हादसों का शिकार बन जाते है. ड्रिंक एंड ड्राइव (नशे में ड्राइविंग करना) करते है तो आपके लिए बहुत ज्यादा खतरनाक नियम बनाए गए है. नया नियम के मुताबिक ड्रिंक एंड ड्राइव करते पाए जाने पर आपको दो साल तक की जेल भी हो सकती है.

नया नियम के मुताबिक ड्रिंक एंड ड्राइव करना बेहद बड़ा अपराध है. ऐसे में सरकार द्वारा नया नियम के मुताबिक ड्रिंक एंड ड्राइव में 2 साल तक की जेल हो जाए. दरअसल, ड्रिंक एंड ड्राइव करके सड़क पर चलने वाले अन्य लोगों की जान को भी खतरे में डाल रहे होते हैं और किसी की जान को खतरे में डलना छोटी बात नहीं होती है. इसी गंभीरता को ध्यान में रखते हुए ड्रिंक एंड ड्राइव से जुड़े नियम बनाए गए हैं.

ड्रिंक एंड ड्राइव का नया नियम

पहली बार ड्रिंक एंड ड्राइव (नशे में ड्राइविंग) करते हुए पकड़े जाने पर 10,000 रुपये के चालान और/या 6 महीने की जेल का प्रावधान है. लेकिन, अगर आप दूसरी बार ड्रिंक एंड ड्राइव करते पकड़े गए तो चालान की राशि बढ़ जाएगी और जेल की अवधि भी बढ़ जाएगी.

दोबारा ड्रिंक एंड ड्राइव करते हुए पकड़े जाने पर 15,000 रुपये के चालान और/या 2 साल तक की जेल का प्रावधान है. हालांकि, आमतौर पर पुलिस सिर्फ चालान ही काटती है, केस दर्ज करके जेल नहीं भेजती है लेकिन नियम के अनुसार उनके पास केस दर्ज करने का अधिकार है.

Next Story