बिज़नेस

RTO Challan Big Alert 2023: National Highway पर गाड़ी चलाने के बदले नियम, कटेगा तगड़ा जुर्माना, वाहन चालक तुरंत ध्यान दे

RTO Challan Big Alert 2023
x

RTO Challan Big Alert 2023

RTO Challan Big Alert 2023: यूपी, दिल्ली तथा अन्य कुछ राज्यों में अगर आप अपना वाहन लेकर जा रहे हैं तो बदले हुए ट्रैफिक नियम के बारे में जानकारी ले ले। क्योंकि नेशनल हाईवे पर गाड़ी चलाने के नियम में कुछ परिवर्तन किया गया है

RTO Challan Big Alert 2023: यूपी, दिल्ली तथा अन्य कुछ राज्यों में अगर आप अपना वाहन लेकर जा रहे हैं तो बदले हुए ट्रैफिक नियम के बारे में जानकारी ले ले। क्योंकि नेशनल हाईवे पर गाड़ी चलाने के नियम में कुछ परिवर्तन किया गया है ऐसे में आवश्यक है कि इन नियमों के बारे में आपको भी जानकारी हो। बताया गया है कि ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने पर भारी-भरकम चालान जमा करना पड़ सकता है। साथ ही और कई कड़े कानून बनाए जा रहे हैं जिससे परिवहन व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त रखा जाए।

कहां हुआ क्या परिवर्तन Traffic New Rules

नेशनल हाईवे में परिवर्तित नियमों की बात करें तो देहरादून सहित उत्तराखंड के 4 जिलों में हाईवे पर यातायात के लिए कई कड़े कानून बनाए गए हैं। बताया गया है कि उत्तराखंड के 4 बड़े जिले जिसमें हरिद्वार, यू एस नगर, देहरादून और नैनीताल यह नियम लागू हो रहा है। बताया गया है कि हाईवे पर खतरनाक तरीके से अचानक लेन बदलने, उल्टा साइड चलने वाले वाहनों पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। इन लापरवाह वाहन चालकों पर एमबी एक्ट के तहत कारवाही करने की व्यवस्था बनाई गई है।

बैठक में डीजीपी ने दिए निर्देश Traffic Rule Violation Challan

हाल के दिनों में आयोजित की गई पुलिस प्रभारियों की ऑनलाइन बैठक में डीजीपी अशोक कुमार ने कड़े निर्देश दिए हैं। बीजेपी ने कहा है कि नो पार्किंग जोन में खड़े वाहनों के विरुद्ध पीपीपी मोड पर आधारित देहरादून में संचालित टोइंग क्रेन सेवा लागू किया जाए। साथ ही यह व्यवस्था अन्य जनपदों में भी लागू किया जाएगा।

बताया गया है कि इसके अलावा मसूरी और नैनीताल में दो-दो सीपीयू हाक मोबाइल की स्थाई तैनाती की जाएगी। इसके लिए डीजीपी ने निर्देश जारी किए हैं।

अन्य कदम उठाए गए Driving Rules Changed

पुलिस अधीक्षक यातायात को एआरटीओ से समन्वय स्थापित कर स्पीड नियंत्रण के लिए कहा गया है।

कहा गया है कि चार धाम यात्रा से वापसी के लिए गरुडचट्टी से बैराज होते हुए चिला मार्ग का उपयोग करने और गरुड़चट्टी से बैराज तक वन वे व्यवस्था लागू की जाए।

हाईवे पर वाहनों को किस स्पीड में चलना है इसके लिए हाईवे पर बोर्ड लगाए जाएं। बोर्ड में लिखी स्पीड से ज्यादा गति से चलने वाले वाहनों को कवर कर उन पर कार्यवाही की जाए।

Next Story