बिज़नेस

RTO Challan Big Alert 2023: 1 अप्रैल 2023 से नया नियम लागू, कटेगा ₹25000 का चालान, वाहन चालक फटाफट ध्यान दे

RTO Challan Big Alert 2023
x

RTO Challan Big Alert 2023

RTO Challan Big Alert 2023: कई बार आप भी यह जानकर हैरान हो जाते होंगे की ट्रैफिक पुलिस को कैसे पता चलता है कि हमारी गाड़ी में कमियां है.

RTO Challan Big Alert 2023: कई बार आप भी यह जानकर हैरान हो जाते होंगे की ट्रैफिक पुलिस को कैसे पता चलता है कि हमारी गाड़ी में कमियां है। कई बार आप देख रहे होते हैं कि आपके आगे जा रहा दो पहिया वाहन चालक निकल जाता है। उसे ट्रैफिक पुलिस सड़क पर खड़े होने के बाद भी नहीं रोकती। लेकिन जैसे ही आप बाइक लेकर पहुंचते हैं तुरंत ट्रैफिक पुलिस रोक लेती है। आखिर ऐसा क्यों होता है इसके पीछे बताया गया है कि बाइक चला कुछ ऐसी गलती करते हैं जिसकी वजह से ट्रैफिक पुलिस उन्हें दूर से पहचान लेती है और उन्हें पकड़कर लंबा चालान काट देती है।

नियम तोड़ने वाले हो जाएं सावधान

केंद्र सरकार द्वारा हाल के दिनों में ट्रैफिक नियमों में बड़ा परिवर्तन किया है। साथ ही केंद्र सरकार का कहना है कि हर व्यक्ति को ट्रैफिक नियमों का कड़ाई से पालन करना चाहिए। अगर ट्रैफिक नियमों की अनदेखी की जाती है तो फिर सड़क पर खड़ी ट्रैफिक पुलिस तुरंत ही वाहन चालक को रोककर उसका चालान काट देती है। नए नियम के मुताबिक अब कुछ ट्रैफिक नियमों में चालान 25000 रुपए तक किया जा सकता है।

आइए जाने कारण

बताया गया है कि टू व्हीलर यानी बाइक या फिर स्कूटर स्कूटी अगर आपने मॉडिफिकेशन करवा रखा है तो उसकी डिजाइन और चाल ढाल देखकर ट्रैफिक पुलिस तुरंत से पहचान लेती है। इसके बाद उस बाइक का चालान काटा निश्चित हो जाता है। बात अगर नियमों की करें तो वाहनों का मॉडिफिकेशन कराना गैरकानूनी है। अगर आपने अपने वहां का मॉडिफिकेशन करवाया हुआ है तो आपको जुर्माना हो सकता है साथ में बाइक कोशिश भी किया जा सकता है।

बताया गया है कि कई बार वाहन चालक अपने बाइक की या फिर स्कूटी की आवाज बदलने के लिए साइलेंसर को मॉडिफाई करा देते हैं। यह काम बुलेट में सबसे ज्यादा हो रहा है। लेकिन ट्रैफिक नियमों के अनुसार साइलेंसर का मोडीफाई करवाना गैर कानूनी है। ऐसे में चालान कट सकता है।

फैंसी नंबर प्लेट लगवा कर चलना ट्रैफिक नियमों के विपरीत है। सरकार ऐसे नंबर प्लेटों को कतई लगाकर चलने की इजाजत नहीं दे रही। इसके लिए कड़े नियम बनाए गए हैं जिसमें कहा गया है कि नंबर प्लेट को फैंसी तरीके से सजाकर रखने वालों पर भी कार्यवाही हो सकती है।

Next Story