बिज़नेस

RTO Challan Big Alert 2023: वाहन चालक तुरंत ध्यान दे! हेलमेट और कागजात होने के बावजूद भी कट रहा ₹2000 का चालान…?

RTO Challan Big Alert 2023: वाहन चालक तुरंत ध्यान दे! हेलमेट और कागजात होने के बावजूद भी कट रहा ₹2000 का चालान…?
x
ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) आपका चालान कब काट ले इसका पता कभी कभी नहीं चल पाता है.

RTO Challan Big Alert 2023: ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) आपका चालान कब काट ले इसका पता कभी कभी नहीं चल पाता है. आपने जाना होगा की वाहन चालक के पास अगर उसके कागजात पूरे हैं तो उसका ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) चालान नहीं काट सकती है. अब आपके पास अगर ड्राइविंग और वाहन संबंधी सभी कागजात मौजूद हैं. तब भी आपका 2000 रुपए का चालान ट्रैफिक पुलिस काट सकती है. ऐसा क्यों और कैसे संभव हो सकता है?

इस सवाल का जवाब ही दे रहा है बदला हुआ नया परिवहन कानून. दरअसल, मोटर व्हीकल एक्ट के तहत यदि आप वाहन के कागजात की जांच करते समय या किसी भी तरह से ट्रैफिक पुलिसकर्मी के साथ दुर्व्यवहार करते हैं, तो नियम 179 एमवीए के अनुसार उसे आपका 2000 रुपये का चालान काटने का अधिकार है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बदला हुआ (Motor Vehicle Act) काफी कुछ साफ साफ इशारा करता है. जिसके मुताबिक अब सिर्फ आपके पास कागज होना, ड्राइविंग लाइसेंस होना और दुपहिया वाहन चलाते वक्त सिर पर हेलमेट होना ही, इस बात का गवाह नहीं है कि आप पूरी तरह के यातायात कानून का पालन कर रहे हैं.

इस सबके बाद वे कारण भी जानना जरुरी हैं कि, यह सब होने के बाद भी आखिर दुपहिया वाहन चालकों का चालान क्यों कैसे कट सकता है? दरअसल मोटर व्हीकल एक्ट की एक धारा है 179 एमवीएक्ट. जिसके तहत ट्रैफिक पुलिस को यह अधिकार दिया गया है कि, भले ही दुपहिया वाहन चालक के पास सभी कागजात क्यों न मौजूद हों. इसके बाद भी अगर कोई वाहन चालक ट्रैफिक पुलिस से सड़क पर उलझ जाता है.

तब भी इस धारा के तहत ट्रैफिक पुलिस को अधिकार है कि वो सड़क पर झगड़ा करने वाले वाहन चालक का 2 हजार रुपए का चालान काट दे. हालांकि अगर कोई वाहन चालक ट्रैफिक पुलिस के इस निर्णय से असंतुष्ट है तो वो काटे गए चालान के खिलाफ अपील के लिए कोर्ट का रुख कर सकता है. फिर कोर्ट तय करेगा कि, वाहन चालक और चालान काटने वाले ट्रैफिक पुलिसकर्मी में से कौन सही कौन गलत है. ट्रैफिक कोर्ट (Traffic Court) को यह अधिकार होगा कि वह, चालान को पूरा माफ कर दे, चालान की रकम को आधा कर दे या फिर चालान की रकम को बढ़ा दे. कोर्ट का आदेश वाहन स्वामी और ट्रैफिक पुलिस को सर्वमान्य-सर्वोपरि होगा.

Next Story