बिज़नेस

Richest man in India: अब मुकेश अंबानी नहीं गौतम अडानी बने एशिया के सबसे अमीर शख्स

Abhijeet Mishra
25 Nov 2021 9:13 AM GMT
Richest man in India: अब मुकेश अंबानी नहीं गौतम अडानी बने एशिया के सबसे अमीर शख्स
x

गौतम अडानी के साथ मुकेश अंबानी 

Richest man in India: मुकेश अंबानी पिछले 6 साल से एशिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में टॉप पर थे अब दूसरे नंबर पर आगए हैं

Gautam Adani Worth: पुरे एशिया महाद्वीप में पिछले 6 साल से अमीरों की लिस्ट में टॉप पर रहने वाले मुकेश अंबानी अब एशिया के पहले नहीं दूसरे सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। देश के टॉप बिजनेसमैन गौतम अडानी ने अंबानी परिवार को अपने पीछे खड़ा कर दिया है। अब एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी बन गए हैं।

सालाना आधार पर गौतम अडानी की संपत्ति में 55 अरब डॉलर का इज़ाफ़ा हुआ है जबकि मुकेश अंबानी ने अपने संपत्ति में सिर्फ 14.3 अरब डॉलर की जोड़ पाए , ग्रुप और मार्केट कैप के आधार पर अडानी समूह के अध्यक्ष और संस्थापक गौतम अडानी रिलाइंस इंडस्ट्रीस के मालिक मुकेश अंबानी को पछाड़ते हुए एशिया एक सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक अडानी ग्रुप का मार्किट शेयर रिलाइंस इंडस्ट्रीज़ से ज़्यादा हो गया है।

ब्लूमबर्ग बिलिनियर इंडेक्स की रिपोर्ट क्या कहती है

ब्लूमबर्ग बिलिनियर इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक गौतम अडानी की कुल संपत्ति करीब 88.8 बिलियन डॉलर थी जबकि मुकेश अंबानी की नेट वर्थ 91 बिलियन डॉलर थी। सालाना आधार पर गौतम अडानी की संपत्ति में 55 अरब डॉलर का इज़ाफ़ा हुआ जबकि मुकेश अंबानी की सम्पत्ति सिर्फ 14.3 अरब डॉलर की बढ़ पाई। इसी के साथ जहाँ अडानी के शेयर की कीमत बढ़ी वहीँ रिलायंस इंडस्ट्रीस के शेयर टूटने लगे।

market Cap of Adani Group:

रिपोर्ट्स के मुताबिक अडानी ग्रुप का मार्केट कैप अब 10 लाख करोड़ रुपए के भी ऊपर चला गया है, हालांकि रिलाइंस का मार्केट कैप अभी भी 15 लाख करोड़ है फिर भी बीते दिन के क्लोसिंग प्राइज़ के हिसाब से और अडानी ग्रुप के प्रमोटर स्टेक अधिक होने से आज इंट्राडे बेसिस पर गौतम अडानी मुकेश अंबानी से आगे चले गए हैं। मुकेश अंबानी लम्बे समय से एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए थे लेकिन अब उनकी जगह में गौतम अडानी आकर खड़े हो गए हैं।

बढ़ते जा रहे अडानी ग्रुप के शेयर

बीते 4 दिन से रिलाइंस इंडस्ट्रीज़ के शेयर गिरते जा रहे हैं जबकि अडानी ग्रुप के शेयर बढ़ते जा रहे हैं। इस दौरन रिलाइंस इंडस्ट्रीज़ 1.44 फीसदी के गिरावट के साथ 2351.40 रुपए पर बंद हुआ जबकि इसके मुकाबले अडानी ग्रुप की लिस्टेड कंपनियों के शेयर बढ़ते जा रहे हैं। अडानी की 6 कंपनियां शेयरमार्केट में लिस्टेड हैं इतना ही नहीं अडानी ग्रुप जल्द ही अपनी सातवीं कंपनी का आईपीओ लाने की तैयारी में है। बता दें कि अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी देश के सबसे बड़े थर्मल कोयला उत्पादक, कोयला व्यापारी और देश के सबसे बड़े पोर्ट संचालक है।

Next Story
Share it