बिज़नेस

Retirement Scheme: रिटायरमेंट के बाद पैसों की न ले टेंशन, हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये

Retirement Scheme: रिटायरमेंट के बाद पैसों की न ले टेंशन, हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये
x
Retirement Scheme: रिटायरमेंट के बाद पैसों की न ले टेंशन, हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये! Don't worry about money after retirement, you will get 3000 rupees every month

Shram Yogi Mandhan Yojana: अगर आप सरकारी नौकरी में नहीं है और रिटायरमेंट की उम्र में चाहते हैं कि पेंशन मिले तो आपको प्रधानमंत्री इस योजना के सथा जुड़ना होगा। अगर आप ऐसा कर लेते हैं तो अवश्य ही आपको पेंशन योजना का लाभ मिलने लगेगा। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन (Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana) योजना चला रही है।

कितना करना होगा जमा

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana) के माध्यम से पेंशन पाने के लिए आपको हर महीने एक छोटी रकम जमा करनी होगी। इसके बाद जैसे ही आप 60 वर्ष की उम्र पार कर जाएंगे आपको महीने के 3000 रुपए पेंशन मिलने लगेगी। बताया गया है कि आप 55 रुपए महीने से लेकर 200 रुपए महीने जमा कर सकते हैं।

इन्हें मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लाभ लेने के लिए स्वरोजगार कर रहे लोग, या फिर असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले घरेलू मजदूर, घर बनाने वाले मजदूर, कृषि मजदूर पटरी पर दुकान लगाने वाले यह सभी लोग इस योजना का लाभ लेकर हर महीने पेंशन पा सकते हैं।

इन्हें नहीं मिलेगा लाभ

बताया गया है कि अगर कोई इनकम टैक्स जमा करता है या ईपीएफओ, एनपीएस या ईएसआईसी के मेंबर है तो इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते। योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

बताया गया है कि 60 वर्ष की उम्र के बाद हितग्राही को 3000 रुपए की पेंशन प्राप्त होती है। अगर इसे वार्षिक तौर पर देखा जाए तो 1 वर्ष में 36000 रुपए का लाभ मिलता है। इसमें ज्यादा पैसे प्रीमियम के तौर पर जमा भी नहीं करने पड़ते और एक बड़ी रकम बनकर तैयार हो जाती है। जो बुढ़ापे का सहारा बनकर हमारे लिए मददगार साबित हो रही है।

Next Story