बिज़नेस

Retirement Investment Tips: 1 लाख महीना पेंशन चाहिए तो इस तरह करें निवेश

SBI Amrit Kalash Yojana
x
Retirement Investment Tips: अगर आप भी अपना जीवन सुरक्षित करना चाहते हैं तो इस तरह निवेश करें..

नौकरी के समय की गई बचत तो काम आती ही है। लेकिन वह भी एक न एक दिन वह पैसे भी कम होने लगते है। पैसों की आवश्यकता कभी कम नहीं होती। वह तो दिनो दिन बढ़ती जाती है। तब कमाई कम हो जती है लेकिन खर्च अपनी ही तेजी के साथ बढ़ता रहा है। ऐसे समय में हम अपनी आमदनी कैसे बनाए रखें इस पर विचार किया जाना आवश्यक है। रिटायरमेंट के बाद पैसे की कमी ना हो यह चिंता तो लोगों को सताती ही रहती है। आज हम एक ऐसी स्कीम बताने जा रहे हैं।

क्या है योजना

रिटायरमेंट के बाद बहुत सारे विकल्प है। हमें सबसे पहले सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान एसआईपी और बाद में सिस्टमैटिक विड्रावल प्लान एसडब्ल्यूपी प्लान करना चाहिए। इसके लिए मैचुअल फंड में पहले मंथली बेसिस पर निवेश और बाद में हाई रिटर्न का फायदा। इसके बाद इंटरवल पर बड़ी रकम निकाल सकते हैं।

बताया गया है कि हम किस तरह 20 साल तक हर महीने 15000 मंथली एसआईपी करने पर अगले 20 साल तक हर महीने अपने लिए 100000 पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं।

एसडब्ल्यूपी के जरिए हमे एक नियमित अंतराल फंड से रकम निकालने का विकल्प मिलता है। यह एसआईपी के बिल्कुल विपरीत है। एसडब्ल्यूपी का फायदा यह है कि फिक्स्ड इंटरेस्ट वाले विकल्पों की तुलना में टैक्स कम देना होता है। इसमें यूनिट्स के लाभ पर टैक्स लगता है।

वही बताया गया है कि स्कीम में यूनिटों को भुनाया जा सकता है। अगर तय समय में सर प्लस पैसा होता है तो वह आपको मिलेगा। पैसा कब निकालना है निवेशक इसे स्वयं तय करता है। इसे रोजाना, वीकली, मंथली, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर निकाला जाता। वैसे मंथली ऑप्शन सबसे बढ़िया है। लोगों द्वारा इसे ही पसंद किया जा रहा है।

Next Story