बिज़नेस

Retirement Age Update: कर्मचारियों के रिटायरमेंट उम्र को लेकर आई बड़ी अपडेट, EPFO ने बता दी सच्चाई

EPFO Update
x
EPFO Retirement Age: रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने को लेकर EPFO ने बड़े संकेत दे दिए है.

Retirement Age Increase: रिटायरमेंट (retirement) की उम्र बढ़ने से जहां लोगों को ज्यादा लंबा नौकरी करने का मौका मिलेगा वही इसके साथ ही रिटायरमेंट के बाद फंड भी मोटा प्राप्त होगा. बता दे की कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) की तरफ से प्राइवेट और सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र को बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया है.

कर्मचारियों की बढ़ती संख्या होने वाले दबाव को कम करने के लिए प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों की रिटायरमेंट ऐज में बढ़ोतरी की जानी चाहिए. इससे आने वाले वक्त में ईपीएफओ पर दबाव कम होगा. संगठन की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि देश में 2047 के बाद 60 साल से अधिक लोगों की संख्या 14 करोड़ से अधिक होगी. ऐसे में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employee Provident Fund) पर दवाब बहुत बढ़ जाएगा. ऐसे में रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने से इस प्रेशर को कम किया जा सकता है. इसके साथ ही लोगों को ज्यादा राशि और बेहतर पेंशन का लाभ भी मिलेगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, EPFO ने कहा है कि रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने से पेंशन सिस्टम पर भार काफी कम हो जाएगा. इसका फायदा सरकार और कर्मचारी दोनों को ही मिलेगा. इसी वजह से सरकार इस विचार पर प्लान कर रही है.

EPFO ने कहा कि रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने की बात अन्‍य देशों के नियमों का अध्‍ययन करने के बाद कही जा रही है. रिटायरमेंट की उम्र बढ़ने से जहां लोगों को ज्यादा लंबा नौकरी करने का मौका मिलेगा, इसके साथ ही रिटायरमेंट के बाद फंड भी मोटा प्राप्त होता.

Next Story