बिज़नेस

Repo Rate Hike: होम लोन और कार लोन लेना होगा अगले महीने से और भी महंगा, जानिए कितनी की जायेगी बढ़ोत्तरी

Repo Rate Hike: होम लोन और कार लोन लेना होगा अगले महीने से और भी महंगा, जानिए कितनी की जायेगी बढ़ोत्तरी
x
अगले महीने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की महत्वपूर्ण मीटिंग होगी.

Repo Rate Hike Home Loan & car loans to be more expensive FD rates may rise: अगर आप होम लोन या कार लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। अगले महीने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की महत्वपूर्ण मीटिंग होगी. ऐसा अनुमान है कि मीटिंग के बाद RBI की तरफ से रेपो रेट बढ़ाया जा सकता है. शक्तिकांत दास, जो की आरबीआई के गवर्नर (RBI Governer Shaktikanta Das) हैं, की तरफ से ये इशारा किया गया है. एक टीवी चैनल के साथ इंटरव्यू के दौरान शक्तिकांत दास ने कहा कि जून में होने वाली मीटिंग में आरबीआई (Reserve Bank Of India) की तरफ से महंगाई दर से संबंधित संशोधित अनुमान जारी किया जाएगा.

रेपो रेट में होगी वृद्धि

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास की तरफ से साझा की गई जानकारी के अनुसार ब्याज दर में इजाफे की उम्मीद स्वाभाविक है और पॉलिसीमेकर्स का प्रयास है ज्यादा से ज्यादा लिक्विडिटी मार्केट से खींचने पर. इतना ही नहीं RBI के गवर्नर का कहना है कि आरबीआई का भरपूर प्रयास रहेगा कि रुपये के मूल्य में तेजी से गिरावट न होने पाए।

रेपो रेट की वृद्धि महंगाई बढ़ने की वजह से हुई

इस समय देश में खुदरा महंगाई की दर पहले कई महीनों से चली आ रही छह फीसदी से बहुत ज्यादा है, आपको बता दे कि केंद्र सरकार की तरफ से आरबीआई को ये निर्देश दिए गए हैं कि महंगाई दर 2-6 फीसदी तक सीमित रहेगी. यही कारण है कि इस महीने के शुरू में ही RBI की MPC को 0.40 फीसदी रेपो रेट बढ़ानी पड़ी। मौजूदा समय में रेपो रेट 4.40 फीसदी है. ऐसा अनुमान है कि केंद्रीय बैंक की तरफ से 6-8 जून के बीच होने वाली MPC की बैठक में रेपो रेट में और भी ज्यादा बढ़ोत्तरी की जाए.

महंगाई कम करने के लिए सरकार की तरफ से कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाए गए

केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से बीते शनिवार को एक साथ बहुत से कदम उठाए गए जिससे देश में बढ़ रही महंगाई (Inflation) पर नियंत्रण लगाया जा सके। इसमें शामिल है पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty on Petrol Diesel) में कमी और सब्सिडी इसका ऐलान करना। आरबीआई के गवर्नर की तरफ से इस बात की जानकारी भी दी गई कि आने वाले समय में सरकार की तरफ से उठाए गए कदमों का असर महंगाई पर बहुत ज्यादा दिखेगा।

रेपो रेट (Repo Rate) में अगर वृद्धि हुई तो होम लोन और कार लोन दोनों ही महंगे हो सकते हैं और उन लोगों के लिए परेशानी खड़ी हो घर या कार खरीदने की योजना बना रहे हैं। 6 से 8 जून के बीच होने वाली एमपीसी बैठक (MPC meeting) में यह स्पष्ट हो जाएगा कि रिपोर्ट में कितनी वृद्धि की जाएगी।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story