बिज़नेस

Replace Mutilated Notes: यदि आपके पास है पुराने और कटे-फटे नोट, तो यहाँ मिलेगी कीमत, जानिए!

Replace Mutilated Notes: यदि आपके पास है पुराने और कटे-फटे नोट, तो यहाँ मिलेगी कीमत, जानिए!
x

Replace Mutilated Notes

पुराने और खराब नोट बदलने के लिए RBI ने योजना बनाई है.

Replace Mutilated Notes: पुराने और कटे-फटे नोट हाथ आने के बाद हर कोई परेशान रहता है कि आखिर इन नोटों का इस्तेमाल कहां किया जाए। क्योंकि कोई भी उस फटे हुए नोट को आसानी से नहीं लेता। लोग टैप या फेविकोल से फटे हुए नोट को चिपका उसे चलाने की कोशिश करते हैं और अक्सर इसमें असफल रहते हैं। लेकिन आरबीआई की गाइड लाइन के तहत आप ऐसे नोट को बदल सकते है।

क्या है नियम

आरबीआई के निर्देश के अनुसार अगर आपके पास कटा-फटा नोट आ जाए तो आप उसे बैंक में जाकर बदलवा सकते हैं। बैंक ग्राहक से फटा हुआ नोट ले सकते हैं। आरबीआई की तरफ से बैंकों को जारी किए गए गाइड लाइन के अनुसार कटे-फटे नोट बदलने किसी भी बैंक में ऐसे नोट बदले जा सकते हैं। इतना ही नहीं बैंक शाखाओं में इस सुविधा की जानकारी बोर्ड पर देने का भी निर्देश दिया गया है। हांलाकि आरबीआई की तरफ से बैंको में नोट बदलने की ऐसी कोई बाध्यता नही की गई है। यही वजह है कि अक्सर ग्राहको को बाहर का रास्ता दिख दिया जाता है।

इस तरह के नही बदले जाते नोट

अगर आपका नोट नकली नहीं है तो उसे जरूर बदला जा सकता है। पुराने, फटे और नोट आसानी से बदले जा सकते हैं। इसके लिए आपसे कोई शुल्क नहीं वसूला जाता। मगर जले हुए या बहुत बुरी टुकड़े हो चुके नोट को नहीं बदला जाएगा। दूसरी बात कि जानबूझकर फाड़े गए नोट को बैंक बिल्कुल स्वीकार नहीं करेंगे। अगर बैंक अधिकारी को लगा कि आपने जानबूझकर नोट फाड़ा या काटा है तो वे आपके नोट को बदलने से इंकार कर सकता है।

ऐसे घट जाएगी नोट की वैल्यू

फटे हुए नोट पर आपको कितने पैसे मिलेंगे ये इस बात पर निर्भर करता है कि नोट कितने का है और कितना फटा हुआ है। उदाहरण के लिए 2000 रुपये के नोट का 88 वर्ग सेंटीमीटर (सीएम) होने पर पूरा पैसा मिलेगा, मगर 44 वर्ग सीएम पर आधा ही मूल्य मिलेगा। इसी तरह 200 रुपये फटे नोट में 78 वर्ग सीएम हिस्सा देने पर पूरा पैसा मिलेगा, मगर 39 वर्ग सीएम पर आधा पैसा मिलेगा।

Next Story