बिज़नेस

Apple, Amazon, Alibaba और Pepsi को पछाड़ दुनिया का 5वां सबसे मजबूत ब्रांड बना Reliance JIO, पढ़ें पूरी खबर...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:45 AM GMT
Apple, Amazon, Alibaba और Pepsi को पछाड़ दुनिया का 5वां सबसे मजबूत ब्रांड बना Reliance JIO, पढ़ें पूरी खबर...
x
Worlds Top 10 Strongest Brand / वर्ष 2016 में Telecom Sector में एंट्री करने वाले Reliance JIO कई दशकों से शिखर पर कायम कई दिग्गज कंपनि

Worlds Top 10 Strongest Brand / वर्ष 2016 में Telecom Sector में एंट्री करने वाले Reliance JIO कई दशकों से शिखर पर कायम कई दिग्गज कंपनियों को मात देकर दुनिया का 5वां सबसे मजबूत ब्रांड (Strongest Brand) बन गया है Reliance JIO की Brand Value बढ़कर 4.8 Billion Doller हो गई है. Brand Value में इजाफा होते ही Relance JIO ने Apple, Amazon, Alibaba और Pepsi को पीछे छोड़ दिया है. साथ ही 40 करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं को सेवा देने वाला JIO दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा और भारत का सबसे बड़ा Telecom Network बन गया है.

दुनिया की Top 10 Stongest Brands में Relaince JIO एकलौती भारत की ऐसी कंपनी है, जिसने जगह बनाई है. रिलायंस जिओ दुनिया के 10 सबसे मजबूत ब्रांडों में पांचवे शिखर पर काबिज है. रिपोर्ट के अनुसार ब्रॉंड की मजबूती के मामले में रिलायंस जियो ने 100 में से 91.7 ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स (BSI) अंक और AAA+ की रैकिंग हासिल की हैं.

Samsung गैलेक्सी A02 6.5-Inch Infinity-V डिस्प्ले, 5,000mAh बैटरी के साथ हुआ लॉन्च

इसके अलावा रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो टेलिकॉम सेक्टर में ब्रांड वैल्यू के लिहाज से सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्रांड है, जहां पूरे उद्योग में नकारात्मक वृद्धि देखी जा रही है वहीं जियो का ब्रांड वैल्यू 4.8 बिलियन डॉलर हो गया है.

Apple, Amazon, Alibaba और Pepsi को पछाड़ दुनिया का 5वां सबसे बड़ा ब्रांड बंद Reliance JIO, पढ़ें पूरी खबर...  Worlds Top 10 Stongest Brand

बता दें Telecom Sector में Relaince JIO की एंट्री वर्ष 2016 में हुई थी. एंट्री के साथ JIO ने सफलताओं के तम्बू गाड़ने शुरू कर दिए थें. आज भारत में कोई भी टेलीकॉम इंडस्ट्री JIO के सामने तो क्या दूर दूर तक दिखाई नहीं दे रही है. कोरोना काल में भी जब अधिकाँश कंपनियां आर्थिक रूप से डूब रहीं थी, तब भी Reliance JIO का मार्केट में सिर्फ ग्रोथ ही देखा गया है.

Telecom Sector में JIO Effect

रिपोर्ट में कहा गया है कि Reliance JIO ने भारत के करोड़ों उपभोक्ताओं को 4G नेटवर्क तक पहुंचाया है, जबकि अन्य कंपनियां 3G की भी सर्विस ठीक तरह से नहीं दे पाती थी. जियो ने भारतीयों की डेटा इस्तेमाल करने की आदत को पूरी तरह बदल डाला. भारतीय ग्राहकों की डेटा खपत में आए क्रांतिकारी बदलाव को Telecom Sector में “JIO Effect” कहा जाता है.

Google का बड़ा फैंसला : अगर आपके पास ये स्मार्टफोन है तो आप Video Calling का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे

साथ ही रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि Reliance के JIO Brand में किसी भी तरह की कोई कमी या कोई कमजोरी नहीं नजर आती, इसी वजह से यह अपने उपभोक्ताओं का चहेता ब्रांड बन चुका है और उसे काफी समर्थन मिल रहा है.

कौन हैं Reliance JIO

ब्रांड फाइनेंस द्वारा घोषित सबसे मजबूत ब्रांड WeChat है जिसनें 100 में से 95.4 का ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स (BSI) स्कोर हासिल किया है. ऑटो दिग्गज फेरारी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया, रूसी बैंक Sber और कोका-कोला दुनिया में तीसरे और चौथे सबसे मजबूत ब्रांड है.

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story