बिज़नेस

Reliance और Sanmina बनाएंगे भारत को इलेक्ट्रॉनिक मेन्युफैक्चरिंग हब, 1670 करोड़ का इन्वेस्टमेंट

Reliance और Sanmina बनाएंगे भारत को इलेक्ट्रॉनिक मेन्युफैक्चरिंग हब, 1670 करोड़ का इन्वेस्टमेंट
x
Reliance Industries: Reliance Industries पर Sanmina corporation ने 1670 का निवेश किया है

Reliance Industries: Reliance Industries और Sanmina Corporation मिलकर भारत को भविष्य का इलेक्ट्रॉनिक्स मेन्युफैक्चरिंग हब बनाने के लिए एक नई शुरुआत करने का रहे हैं, सनमीना ने टोटल 1640 करोड़ का इन्वेस्टमेंट किया है, जिससे देश में वर्ल्ड क्लास इलेक्ट्रॉनिक उपकरण तैयार किए जाएंगे। दोनों कंपनियां 5G, डेटा सेंटर, क्लाउड और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) में फोकस करेंगी।

रिलायंस स्ट्रैटेजिक बिजनेस वेंचर्स (RSBVL) और सनमीना कॉर्पोरशन ने भारत में इलेक्ट्रॉनिक हब बनाने की घोषणा की है, इसके लिए सनमीना भारत की रिलायंस की यूनीट में 1670 करोड़ का इन्वेस्टमेंट कर रही है। संयक्त उद्यम में रिलायंस के पास 50.1% पार्टनरशिप होगी, जबकि मैनेजमेंट का काम सनमीना संभालेगी

ऐसा क्या होगा

दोनों कपनियां कम्युनिकेशन नेटवर्क को बढ़ाने के मकसद से काम करेगीं, जैसे 5G, क्लाउड इंफ्रास्ट्रचर, हाइपरस्केल डेटा सेंटर, हेल्थ, इंडस्ट्रियल और डिफेंस सहित एयरोस्पेस जैसे उद्योगों के लिए कंपनी हार्डवेयर मतलब इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का प्रोडक्शन करेगा।

ये सब मेक इन इंडिया के तहत हो रहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल से देश में शुरू हुए मेक इन इंडिया (Make In India) के बाद ही यह सब सम्भव हुआ है, कंपनी ने भी मेक इन इंडिया प्रोग्राम को इस जॉइंट वेंचर का श्रेय दिया है. सनमीना के ग्राहकों को कंपनी पहले की तरफ अपनी सर्विस देती रहेगी साथ ही एडवांस मेन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस बनाया जायगा, जो देश में प्रोडक्ट डेवलपमेन्ट और हार्डवेयर स्टार्ट-अप्स के इको-सिस्टम को बढ़ावा देगा।

चेन्नई में बनेगी प्रोडक्श्न यूनिट

सनमीना ने इसके लिए 1670 करोड़ का इन्वेस्टमेंट किया है, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्रोडक्शन के लिए चेन्नई को चुना गया है जहां 100 एकड़ के कैंपस में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट डाली जाएगी। सनमीना के CEO जुरे सोला ने कहा कि हम भारत में इंटीग्रेटेड मैन्युफैक्चरिंग कंपनी बनाने और रिलायंस के साथ पार्टनरशिप को लेकर बेहद उत्साहित हैं। यह जॉइंट वेंचर घरेलू और निर्यात दोनों बाजारों की जरूरतें पूरा करेगा और भारत सरकार की "मेक इन इंडिया" के लिए मील का पत्थर साबित होगा।"

मुकेश अंबानी ने क्या कहा

इस मौके पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि- भारत में हाई-टेक मैन्युफैक्चरिंग के बाजार तक पहुंच बनाने के लिए सनमीना के साथ काम करने में हमें खुशी होगी। भारत के विकास और सुरक्षा के लिए आत्मनिर्भर होना आवश्यक है। टेली-कम्युनिकेशन, IT, Deta Center, क्लाउड, 5जी, न्यू एनर्जी और अन्य उद्योगों की इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग में आत्मनिर्भरता जरूरी है क्योंकि हम एक नई डिजिटल अर्थव्यवस्था में आगे बढ़ रहे हैं। इस साझेदारी के माध्यम से हम भारतीय और वैश्विक मांग को पूरा करते हुए भारत में इनोवेशन और प्रतिभा को बढ़ावा देने की योजना बना रहे हैं।


Next Story