बिज़नेस

Reliance-Future Group Deal: रिलायंस और फ्यूचर ग्रुप के बीच ऐसा क्या हुआ कि मुकेश अंबानी से Big Bazar छिन गया

Reliance-Future Group Deal: रिलायंस और फ्यूचर ग्रुप के बीच ऐसा क्या हुआ कि मुकेश अंबानी से Big Bazar छिन गया
x
Reliance-Future Group Deal: फ्यूचर ग्रुप के साथ रिलायंस की 24713 करोड़ की डील थी, कैंसिल हो गई.

What happened between Reliance and Future Group: रिलायंस इंडस्ट्रीज और फ्यूचर ग्रुप के बीच की पार्टनरशिप खत्म हो गई है. शनिवार को ही रिलायंस ने यह जानकारी देते हुए बताया कि फ्यूचर ग्रुप के साथ रिलायंस इंडस्ट्री के बीच जो 24713 करोड़ का करार हुआ था वो खत्म हो गया है. कंपनी ने बताया है कि Future Group के सिक्योर्ड क्रेडिटल्स ने इस पार्टनरशिप के खिलाफ वोट किया है। ऐसे में फ्यूचर ग्रुप की फ्यूचर रिटेल को खरीदने के लिए Reliance की रिटेल यूनिट्स के बीच जो 24713 करोड़ रुपए का सौदा हुआ था, वह अब कैंसिल हो गया है.

Reliance ने रेगुलेटरी फाइलिंग में यह बताया है की मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के मालिकाना हक वाली कंपनी के मुताबिक फ्यूचर ग्रुप की Future Retail और अन्य लिस्टेड कंपनियों ने अपने शेरहोल्डर्स व देनदारों से डील फाइनल करने का प्रस्ताव रखा था। हालांकि यह प्रस्ताव अब वोटिंग के बाद ख़ारिज हो गया है

रिलायंस और फ्यूचर ग्रुप के बीच ऐसा क्यों हुआ

Future Retail Limited के सिक्योर्ड क्रेडिटर्स ने शुक्रवार को इस डील के खिलाफ अपना वोट किया था, जिसके बाद शनिवार को रिलायंस ने इस पार्टनरशिप से खुद को अलग कर लिया। फ्यूचर ग्रुप को लोन देने वाले क्रेडिटर्स ने रिलायंस इंडस्ट्रीज और फ्यूचर रिटेल असेट के दरमियान 24,730 करोड़ रुपए की डील को कैंसिल कर दिया।

रिलायंस और फ्यूचर ग्रुप की डील कैसे ख़ारिज हुई

रिलायंस और फ्यूचर के बीच हुई इस डील को शेयरधारकों व लेंडर की सहमति लेने के लिए फ्यूचर ग्रुप से जुडी कंपनियों ने इस सप्ताह दो बैठकें कीं। शुक्रवार को मीटिंग के बाद फ्यूचर ग्रुप ने बताया था कि शेयरहोल्डर्स व अनसेफ लेंडर्स ने इस सौदे को मान लिया है लेकिन सिक्योर्ड क्रेडिटर्स ने इस प्लान को कैंसिल कर दिया । इसके बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज ने सौदे को रद्द करते हुए कहा कि अब हमारी कंपनी इस डील के साथ फ्यूचर ग्रुप के साथ आगे नहीं बढ़ सकती।

बता दें कि साल 2020 में दोनों कंपनियों के बीच 24,713 करोड़ रुपए की पार्टनरशिप हुई थी. जिसमे फ्यूचर ग्रुप की 19 कंपनियां रिलायंस रेटल को ओवरटेक करने वाली थीं. लेकिन अब दोनों के बीच यह करार ख़त्म हो गया साथ रिलायंस के हाथ से Big Bazar जैसी बड़ी चैन छूट गई है


Next Story