बिज़नेस

Reliance Campa Cola Deal: मुकेश अंबानी ने खरीदी सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी कैम्पा कोला! Pepsi और Coke को देगा टक्कर

Reliance Campa Cola Deal: मुकेश अंबानी ने खरीदी सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी कैम्पा कोला! Pepsi और Coke को देगा टक्कर
x
Mukesh Ambani Campa Cola Deal: Campa Cola भारत की 70 के दशक वाली सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी है जो अब रिलायंस इंडस्ट्रीज की हो गई है

Reliance Campa Cola Deal: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambanii) ने सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट में बड़ा दाव खेला है. रिलायंस ने 70 के दशक में शुरू हुई भारतीय सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी कैम्पा कोला (Campa Cola) को खरीद लिया है. जो भारत में Pepsi और Coke के दबदबे को खत्म कर देगा।

हाल ही में कंपनी की एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) हुई थी. जिसमे रिलायंस रिटेल का बुसिनेस सँभालने वालीं ईशा अंबानी ने FMCG मार्केट में एंट्री लेने का एलान किया था. इसी प्रोजेक्ट के तहत अब रिलायंस कंपनी ने प्योर ड्रिंक ग्रुप (Pure Drink Group) से Campa Cola को खरीद लिया है. अब कैम्पा कोला रिलायंस इंडस्ट्रीस के नाम हो गया है.

रिलायंस कैम्पा कोला डील

रिलायंस से सिर्फ 22 करोड़ रुपए में कैम्पा कोला कंपनी को प्योर ड्रिंक ग्रुप से खरीदा है. इस कंपनी ने 1970 में भारतीय सॉफ्ट ड्रिंक Campa Cola को इंट्रोड्यूस किया था लेकिन 1949 से मारकेट में पकड़ जमाए रखने वाले Coca-Cola और उसके बाद Pepsi के आगे Campa Cola सर्वाइव नहीं कर पाया और कंपनी बंद हो गई. अब एक बार फिर से रिलायंस इस कंपनी को खरीदकर कैम्पा कोला वापस लॉन्च करने वाली है

कब बाजार में उपलब्ध होगा कैम्पा कोला

बताया गया है कि इसी साल दिवाली के मौके पर कंपनी अपने पहले FMCG प्रोडक्ट कैम्पा कोला को भारत में लॉन्च कर सकती है. इसी के साथ भारत में पहले से राज करने वाली सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी कोकाकोला और पेप्सी को उसका तगड़ा कॉम्पिटिटर मिलने वाला है. कैम्पा कोला पहले काफी पॉपुलर सॉफ्ट ड्रिंक में शामिल था लेकिन बाद में इसकी लोकप्रियता कम होती गई और कंपनी को अपना प्रोडक्शन बंद करना पड़ा था.



Next Story