बिज़नेस

सावधान: अपनी कमर कस लीजिये क्योंकि आपकी जेब ढीली होने वाली है, RBI ने महंगाई की चेतावनी दी है

सावधान: अपनी कमर कस लीजिये क्योंकि आपकी जेब ढीली होने वाली है, RBI ने महंगाई की चेतावनी दी है
x
RBI warns of inflation: आम आदमी का वैसे भी अमावट बन गया है ऊपर से मार्च तक महंगाई अपने चरम पर होने वाली है

RBI warns of inflation: देश में आम आदमी का अमावट बन गया है, जैसे तैसे लोग अपना घर चला रहे हैं वहीं अभी एक और झटका लगने वाला है। रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के गवर्नर ने देशवासियों को चेतावनी देते हुए महंगाई के अपने चरम में पहुंचने की आशंका जताई है। इसी लिए कह रहे हैं अपनी कमर कस लीजिये क्योंकि बहुत जल्द आपकी जेब ढीली होने वाली है।

ये दुःख काहे नहीं ख़तम होता

RBI ने CPI यानी के खुदरा मूल्य दर के वित्तय वर्ष 2021-22 में 5.3% रहने का अनुमान लगाया था और चौथी तिमाही में इसे 5.7% होने की बात कही थी. वित्तीय वर्ष 20220-23 में CPI इन्फ्लेशन 4.5 रहने का अनुमान लगाया है। यानी के साल 2022-23 की पहली तिमाही में महंगाई 4.9%, दूसरी तिमाही में 5% और तीसरी तिमाही में 4% के साथ चौथी तिमाही में 4.2% रह सकती है। समझ में नहीं आया ना? कोई बात नहीं नीचे प्रेम से समझाते हैं

ऐसा क्या हुआ है कि महंगाई डायन खाए जात है

  1. रेपो और रेवेर्स रेपो रेट में RBI ने कोई चेंजेस नहीं किए
  2. इस वित्तय वर्ष की दूसरी तिमाही में GDP को 7.8 से घटाकर 7% करने का अनुमान लगाया है
  3. निजी निवेश की स्पीड बहुत स्लो है
  4. टीकाकरण से इकोनॉमी की रिकवरी हो रही है
  5. ब्याज दरों को पिछले स10 साल से जस का तस रखा गया है

RBI इंटरेस्ट रेट ही नहीं बढ़ा रहा

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बीते दिन कहा कि मौद्रिक निति समिति (MPC) की मीटिंग में रेपो और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किए गए हैं. लोन की ब्याज दर तय करने वाला रेपो रेट अभी 4% और रिवर्स रेपो रेट 3.35% है

बीते 10 साल से रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है। साल 2020 में केंद्रीय बैंक ने मार्च में 0.75% और मई में 0.40% की कटौती की थी और इसके बाद रेपो रेट 4% के निचले स्तर तक पहुंच गया है। इसके बाद से RBI ने कभी इसमें कोई बदलाव किया ही नहीं।

कुछ बदला की नहीं

गवर्नर ने ई-रूपी प्रीपेड डिजिटल वाउचर के तहत कैप में इजाफा करने का प्रस्ताव दिया है, उन्होंने कहा कि 10 हाज़र रुपए की सीमा को बढ़ाकर 1 लाख कर दिया गया है। ई-रूपी एक डिजिटल प्रीपेड वाउचर होता है जिसे कस्टमर को उनके मोबाइल में SMS या फिर QR के रूप में मिलता है। सरकार ने कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए इसे तैयार किया है।

ये रेपो और रिवर्स रेपो क्या होता है (What Is Repo And Reverse Repo Rate)

What Is Repo Rate In Hindi: रेपो रेट वह रेट है जिसे RBI द्वारा बैंकों को कर्ज दिया जाता है। बैंक इसी कर्ज से अपने ग्राहकों को लोन देते हैं. रेपो रेट अगर कम हो जाए मतलब लोन का ब्याज सस्ता हो जाएगा।

What Is Reverse Repo Rate In Hindi: रिवर्स रेपो रेट वह रेट होता है जिसपर बैंक द्वारा जमा रकम पर RBI को ब्याज मिलता है। इसके माध्यम से लिक्विडिटी को कंट्रोल किया जाता है।


Next Story