बिज़नेस

RBI Repo Rate Hike Disadvantage: RBI ने रेपो रेट बढाकर 4.90% किया, अब लोन लेना और EMI चुकाना कितना महंगा होगा

RBI Monetary Policy
x
आरबीआई रेपो रेट बढ़ने से क्या नुकसान होगा: बढ़ती महंगाई से परेशान RBI ने लोन लेना और महंगा कर दिया है

आरबीआई रेपो रेट हाइक के नुकसान: भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 2 महीने के अंतराल में दूसरी बार Repo Rate में इजाफा किया है. RBI ने Repo Rate 0.50% बढ़ाते हुए इसे 4.90% कर दिया है, अबतक रेपो रेट 4.40% था और मई से पहले यह 4% ही रहा करता था. कुलमिलाकर Reserve Bank Of India ने मई से लेकर अबतक 0.90% रेपो रेट बढ़ा चुका है।

Repo Rate Hike News In Hindi: रेपो रेट बढ़ने के साथ बैंक से लोन लेना और चुकाना दोनों फिर से महंगा हो गया है. चाहे होम लोन हो या पर्सनल या फिर कार लोन अब आपको किसी भी प्रकार के लोन के बदले ज़्यादा ब्याज दर के साथ EMI चुकानी होगी। आरबीआई ने देश में बढ़ रही महंगाई को देखते हुए Repo Rate Hike किया है.

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को ही यह संकेत दे दिए थे कि संस्था एक बार फिर से रेपो रेट बढ़ाने वाली है, तीन दिन तक मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की मीटिंग चल रही थी जो गुरुवार को समाप्त हुई और इसी के साथ भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंको को दिए जाने वाले लोन का ब्याज प्रतिशत यानी रेपो रेट बढ़ा दिया।

रेपो रेट बढ़ने से क्या नुकसान होता है

RBI Repo Rate Hike Disadvantage: जैसे लोग बैंक से लोन लेते हैं वैसे बैंक आपको लोन देने के लिए RBI से लोन लेता है,बैंकों द्वारा RBI को दिए जाने वाले लोन पर जो ब्याज लगता है उसे ही Repo Rate कहते हैं. अब RBI बैंको से 4.90% ब्याज लेगा तो जाहिर है बैंक अब आपसे लोन के बदले ज़्यादा ब्याज लेगा। सबसे बड़ा नुकसान यही है कि RBI को छोड़कर लोन लेने वाली जनता को नुकसान ही हुआ है.

रेपो रेट 0.50% बढ़ने से लोन और EMI कितना महंगा हो जाएगा

How Much Loan EMI Rate Will Increase After Hike In Repo Rate: रेपो रेट बढ़ने से लोन लेना कितना महंगा हो जाएगा और रेपो रेट बढ़ने से EMI कितनी बढ़ जाएगी यह जानने के लिए हम इसे एक उदाहरण से समझते हैं

  • मान लीजिये आपने किसी बैंक ने 6.5% इंटरेस्ट रेट के हिसाब से 20 साल के लिए 10 लाख रुपए होम लोन लिया, जिसकी EMI 7456 रुपए है. और 6.5% ब्याज से हिसाब से आपको 20 साल में 7,89,376 रुपए ब्याज चुकाना होगा मतलब 10 लाख के बदले 17,89,376 रुपए 20 साल में चुकाने होंगे।
  • अब RBI ने रेपो रेट 4.40% से 0.50% बढाकर इसे 4.90% कर दिया, अब बैंक अपने लोन ऑफरिंग में भी 0.50% का इजाफा कर देगा। तो आपको जो लोन पहले 6.5% में मिल जाता था वो अब 7% में मिलेगा।
  • अब आपके लोन अमाउंट की EMI 7753 रुपए की होगी, और 20 साल में आपको जहां 6.5% की दर से 7,89,376 रुपए ब्याज चुकाना था अब रेपो रेट बढ़ने के बाद 7% इंटरेस्ट रेट के साथ 8,60,717 रुपए ब्याज देना होगा मतलब 20 साल में टोटल 18,60,717 रुपए देने होंगे जो पहले वाले इंटरेस्ट रेट के हिसाब से 71 हज़ार रुपए अधिक है.

2 महीने के अंदर लोन और EMI 0.90% बढ़ गई है

मई के पहले रेपो रेट 4% हुआ करता था, 3 मई को RBI ने इसे बढाकर 4.40% कर दिया और अब 8 जून को 0.50% बढाकर रेपो रेट 4.90% कर दिया। इकोनॉमिस्ट का मानना है कि RBI ऐसे ही करते-करते रेपो रेट को 5.15% बढ़ा देगा।

आरबीआई ने रेपो रेट क्यों बढ़ाया

Why RBI Hiked Repo Rate Explained In Hindi: आरबीआई द्वारा रेपो रेट बढ़ाने की वजह देश में बढ़ती महंगाई है, ये बात अलग है कि रेपो रेट बढ़ने से लोन महंगा हो गया और महंगाई बढ़ जाएगी। लेकिन RBI को इससे फायदा होगा।।

देश में महंगाई क्यों बढ़ रही है

Why Inflation Is Increasing In India: इसके पीछे कई कारण हैं अपन पॉइंट टू पॉइंट समझते हैं

  1. चीन में कोविड के बाद जब लॉकडाउन खुला तो स्टील, कच्चे तेल जैसी कोमोडिटी की डिमांड बढ़ गई
  2. इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमत 120 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गई
  3. ब्रीटेन और यूरो ज़ोन में महंगाई 40 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 8% के ऊपर निकल गई
  4. रूस-यूक्रेन जंग के कारण कच्चे तेल की सप्लाई कम हो गई और कीमत में उतार-चढ़ाव बढ़ गया.
  5. भारत में महंगाई का 8 साल का रिकॉर्ड टूटते हुए इन्फ्लेशन रेट 7.79% हो गया.



Next Story