बिज़नेस

SBI-ICICI-HDFC-PNB ग्राहकों के ल‍िए RBI गवर्नर का ऐलान, सुनकर खुशी से उछल पड़े खाताधारक, तुरंत ध्यान दे

RBI Governor
x

RBI Governor

RBI Governor: आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि देश की वित्तीय प्रणाली को लेकर किसी को भी चिंतित होने की जरूरत नहीं है।

Indian Banking System: अगर आप SBI, ICICI, HDFC और PNB के ग्राहक हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। यह खुशखबरी आरबीआई गवर्नर द्वारा दी गई है। गवर्नर द्वारा दिया गया यह बयान देश के सबसे बड़े बैंको के लिए है। हाल के दिनों में अमेरिका और स्विट्जरलैंड जैसी बैंकों में हुई स्थितियों को देखते हुए आरबीआई गवर्नर ने यह बयान जारी किया है।

क्या कहते हैं आरबीआई गवर्नर

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि देश की वित्तीय प्रणाली को लेकर किसी को भी चिंतित होने की जरूरत नहीं है। आरबीआई गवर्नर द्वारा दिया गया यह सकारात्मक बयान देश के सभी खाताधारकों के लिए सुखद समाचार है। आरबीआई गवर्नर का कहना है कि हमारे देश की बैंकिंग प्रणाली, फाइनेंसर सिस्टम अमेरिका और स्विट्जरलैंड से पूरी तरह अछूती है। बैंक प्रणाली किसी भी तरह से प्रभावित नहीं होगी।

उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि देश की बैंकिंग प्रणाली जुझारू स्थिर और दुरुस्त है। किसी भी खाताधारकों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि देश के सबसे बड़े बैंकों में एसबीआई, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी और पीएनबी बैंक का नाम आता है। देश की 80 प्रतिशत के करीब खाताधारक इन्हीं बैंकों से जुड़े हुए हैं।

उन्होंने कहा है कि एसबीआई, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी और पीएनबी बैंकों पर भारतीय अर्थव्यवस्था का आधार टिका हुआ है। भारत की बैंकिंग व्यवस्था की पूरी स्थिति मजबूत है। भारत की वित्तीय प्रणाली अमेरिका या स्विट्जरलैंड में हुए किसी भी घटना क्रम से पूरी तरह अछूती है।

उनका कहना था कि बैंकिंग के क्षेत्र में चाहे पर्याप्त पूंजी की बात हो, या फिर दबाव का संपत्तियों का प्रतिशत, बैंक के शुद्ध ब्याज की मार्जिन, बैंकों का लाभप्रदता हो या फिर जिस भी मानक पर देखा जाए सभी के लिहाज से भारत की बैंकिंग प्रणाली स्वस्थ बनी हुई है।

Next Story