बिज़नेस

RBI ने किया खुलासा, Paytm Payments Bank ने चाइनीज कंपनियों के साथ किया डाटा शेयर

Paytm Payments Bank
x
RBI का कहना है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) के द्वारा चाइनीज कंपनियों के साथ किया डाटा शेयर

Paytm Payments Bank RBI News: पेटीएम के शेयर में गिरावट के साथ, आरबीआई ने नए अकाउंट खोलने पर पाबंदी लगाई और ताजा अपडेट में पेटीएम पेमेंट्स बैंक का चाइनीज कंपनियों के साथ डाटा शेयरिंग का मामला भी सामने आया है।

ब्लूमबर्ग सूत्रों के अनुसार

ब्लूमबर्ग के सूत्रों के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से पिछले कई दिनों में, सालाना जांच में पाया गया कि कंपनी के सर्वर चाइना बेस्ट फर्म के साथ अहम जानकारी शेयर कर रहे हैं। इस फर्म की अप्रत्यक्ष रूप से पेटीएम पेमेंट्स बैंक में हिस्सेदारी है।

ये है मामला

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 11 मार्च से न‌ए खाते खोलने पर रोक लगाई है। आरबीआई ने पेटीएम बैंक से आईटी सिस्टम का ऑडिट कराने के लिए भी कहा था। ब्लूमबर्ग ने दावा किया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक से नए ग्राहकों को जोड़ने पर आरबीआई ने इसलिए पाबंदी लगाई क्योंकि कस्टमर के डाटा को चाइनजीज फर्म के साथ शेयर किया जा रहा था।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने किया बयान जारी

इस मामले को लेकर पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) ने बेबुनियादी बताया है। और कहा कि चीनी कंपनियों को डाटा लीक (Data Leak) होने का दावा करने वाली ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट झूठी और सनसनीखेज है। सोमवार के कारोबारी सत्र के दौरान पेटीएम के शेयर 13% से भी अधिक प्रतिशत से भी अधिक गिरावट हुई। बाद में 12% से अधिक की गिरावट के साथ बंद हुए।

इन ग्रुप के साथ है साझेदारी

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पेटीएम और इसके फाउंडर विजय शेयर शर्मा का ज्वाइंट वेंचर है। चीन की अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग कंपनी लिमिटेड और इसकी सहयोगी जैक मा एंट ग्रुप कंपनी के पास पेटीएम के शेयर हैं।

Next Story