बिज़नेस

RBI big Announcement: आरबीआई कर सकता है बड़ा ऐलान, खाताधारकों को होगा बड़ा फायदा, आइए जानें पूरी बात

Lokayukta Manit Professor Bhopal
x

Lokayukta Manit Professor Bhopal

RBI big announcement: आरबीआई के डिप्टी गवर्नर माइकल पात्रा के अनुसार कई तरह की दिक्कतों के बाद भी भारत दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है।

Fixed Deposit: आरबीआई (RBI) ग्राहकों के लिए बहुत जल्दी कुछ बड़ी घोषणा करने वाला है। जिसका सीधा लाभ ग्राहकों को प्राप्त होगा। जानकारी के अनुसार पता चल रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) फिक्स डिपाजिट मे ब्याज दर (FD Interest Rate) बढ़ा सकता है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि शनिवार को रिजर्व बैंक द्वारा जारी की गई रिपोर्ट कुछ इस तरह के संकेत दे रही है। कहा तो यहां तक जाता है कि रिजर्व बैंक का बैंकों को कहना है आने वाले दिनों में फिक्स डिपॉजिट में ब्याज बढ़ाना पड़ेगा।

बढ़ रही देश की अर्थव्यवस्था

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर (RBI Deputy Governor) माइकल पात्रा (Michael Patra) का कहना है कि कई तरह की दिक्कतों के बाद भी भारत दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। ऐसे में व्यापार घाटे पर निरंतर निगरानी की आवश्यकता है।

महंगाई से मिलेगी राहत

आरबीआई की रिपोर्ट में बताया गया है कि महंगाई के हालिया उछाल से जल्दी ही राहत मिल सकती है। इसके लिए भारतीय अर्थव्यवस्था को वैश्विक महंगाई से बचाना आवश्यक है। आरबीआई ने बताया कि वह 10 अरब डालर विदेशी मुद्रा की खरीदी की है। जिसमें 8 डालर की बिक्री हुई। मई में 2 बिलियन डालर की शुद्ध खरीदी की गई।

अवश्य बढ़ेगा एफडी पर रिटर्न

आरबीआई का कहना है कि अवश्य ही फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज दर बढ़ाना पड़ेगा। अगर बैंक ब्याज दर बढ़ाते हैं तो इसका डिपॉजिट करने वाले उपभोक्ताओं को अवश्य लाभ प्राप्त होगा। ऐसा आवश्यक इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि बैंक से जुड़े हुए एक्सपर्ट मानते हैं कि अपने को मैदान में बनाए रखने के लिए चल रहे हालातों में फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज दर बढ़ाना चाहिए।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story