बिज़नेस

Ration Shop New Facilities: राशन कार्ड को लेकर आई बड़ी खबर, अब PAN Card और Voter Card भी...

Ration Shop New Facilities: राशन कार्ड को लेकर आई बड़ी खबर, अब PAN Card और Voter Card भी...
x

Ration Shop New Facilities

राशन कार्ड हमारे जिंदगी का अब अहम् हिस्सा बनता जा रहा है. सरकार हाल ही में One Nation One Ration Card की घोषणा की थी.

Ration Shop New Facilities: राशन कार्ड हमारे जिंदगी का अब अहम् हिस्सा बनता जा रहा है. सरकार हाल ही में One Nation One Ration Card की घोषणा की थी. जिसमे किसी भी राज्य का राशन कार्ड उपभोक्ता किसी भी अन्य राज्य में अनाज ले सकता है. बता दे की राशन की दुकानों में तेल, नमक से लेकर कई प्रकार किस सुविधा दी जाती है. लेकिन अब सरकार अन्य सुविधा भी देने का मन बना रही है. जानकारी के मुताबिक अब दुकानों से सीएससी से जुड़ी सर्विस का फायदा भी आमजन उठा सकेंगे.

जानकारी के मुताबिक हाल ही में खाद्य मंत्रालय ने नई तरह की आमदनी बढ़ाने के लिए दुकानदारों को कुछ उपाय बताये है. बता दे की खाद्य मंत्रालय ने ई-गवर्नेंस सर्विस इंडिया लि. (सीएससी) के साथ करार कर लिया है. इसमें दुकानदार के साथ-साथ आम जनता को भी फायदा होगा. बताया जा रहा है की इस सुविधा का लाभ सभी को मिलेगा जिस राशन उपभोक्ता के नाम दूकान अलॉट है उसे भी काफी फायदा पहुंचाया जाएगा.



बता दे की सीएससी सर्विस शुरू होने से आम जनता को काफी लाभ होगा. इस सर्विस में मसलन बिजली, पानी सहित अन्य यूटिलिटी बिलों का भुगतान दुकानों से किया जायेगा. यानि की आम राशन दूकान से बिल जमा कर सकेंगे.

बता दे की अभी तक सीएससी सर्विस में बिल का भुगतान, पैन आवेदन, पासपोर्ट का आवेदन करना, चुनाव आयोग से जुड़ी सेवाएं आदि शामिल हैं. अब ये सभी चीज़े राशन की दुकानों में शामिल होंगी जिससे दुकानदार की इनकम सोर्स भी बढ़ेगा.


Next Story