बिज़नेस

Ration Card Village Wise List 2023: गांव की सूची जारी, राशन कार्ड में फटाफट देखे अपना नाम

Ration Card Village Wise List 2023: गांव की सूची जारी, राशन कार्ड में फटाफट देखे अपना नाम
x
Ration Card Village Wise List 2023: राशन कार्ड जरूरी दस्तावेज में से एक है। विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ राशन कार्ड के माध्यम से मिलता है।

Ration Card Village Wise List 2023: राशन कार्ड जरूरी दस्तावेज में से एक है। विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ राशन कार्ड के माध्यम से मिलता है। उत्तर प्रदेश राज्य में खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा राशन कार्ड जारी किया जाता है। राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होता है। इसके पश्चात जांच के बाद व्यक्ति की पात्रता के अनुसार राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है।

कितने तरह के जारी होते हैं राशन कार्ड Ration Card Village Wise List

जानकारी के अनुसार वर्तमान समय में सरकार ने लोगों को तीन कैटेगरी में बैठकर तीन तरह के राशन कार्ड जारी करती है जिसमें अंत्योदय, एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड शामिल है। आइए जाने इसमें किसके लिए कौन सा राशन कार्ड जारी किया जाता है।

अंत्योदय राशन कार्ड

बताया गया है कि अंत्योदय राशन कार्ड उन परिवारो को जारी किया जाता है जो प्रदेश में गरीब से गरीब परिवार होता है ने अंत्योदय राशन कार्ड जारी किया जाता है। इस अंत्योदय राशन कार्ड की पात्रता रखने वाले व्यक्ति को हर महीने 35 किलो अनाज दिया जाता है। अंतोदय राशन कार्ड बनाने के पूर्व प्रशासन द्वारा विशेष जांच की जाती है इसके बाद ही राशन कार्ड जारी किया जाता है।

एपीएल राशन कार्ड

एपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर रहने वाले व्यक्तियों या कहे परिवारजनों को जारी किया जाता है। एपीएल कार्ड धारकों को सरकार द्वारा दिया जाने वाला उचित मूल्य का खाद्यान्न नहीं प्राप्त होता है। यह राशन कार्ड केवल व्यक्ति को पहचान पत्र के रूप में उपयोग किया जा सकता है। साथ ही इससे और भी कई सुविधाएं प्राप्त होते हैं। कई बार सरकार बीपीएल कार्ड धारकों को भी कुछ सुविधाएं मुहैया कराता है।

बीपीएल राशन कार्ड

बीपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा में जीवन यापन करने वाले घर परिवार के लोगों को जारी किया जा सकता है। बीपीएल राशन कार्ड बनवाना कोई सरल काम नहीं है। इसके लिए आवेदन करने के पश्चात प्रशासनिक अधिकारी और कर्मचारी पात्रता की जांच करते हैं। सरकार द्वारा निर्धारित किए गए प्रारूप पर अगर कोई व्यक्ति या परिवार खरा उतरता है उसे ही बीपीएल कार्ड जारी किया जाता है।

ऐसे चेक करें नई राशन कार्ड लिस्ट में नाम

सरकार द्वारा राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी की गई है। इसे हितग्राही घर बैठे आसानी से देख सकते हैं। राशन कार्ड की नई लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट खोलें। इसके बाद वेबसाइट के मेनू में राशन कार्ड विकल्प चुने। मैं अपने राज्य का नाम ग्रामीण शहर का नाम और ब्लॉक का नाम चयन करें। इतना करने के पश्चात आप अपनी पंचायत का चयन करें और अपने गांव का चयन करते ही पूरी लिस्ट आपके सामने होगी। इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Next Story