बिज़नेस

Ration Card New Rules November 2022: खुशखबरी! केंद्र सरकार ने देशभर में लागू किया राशन का नया नियम, कार्डधारकों को मिली साल की सबसे बड़ी खुशखबरी

ration_card_update
x

ration_card_update 

Ration Card Update: करोड़ो राशन कार्ड लाभार्थी के लिए लेटेस्ट अपडेट है.

Ration Card: करोड़ो राशन कार्ड (Ration Card Latest Update) लाभार्थी के लिए लेटेस्ट अपडेट है. बता दे की अभी हाल ही में केंद्र सरकार ने कोटेदारों के लिए नया नियम लागू कर दिया है. एक तरफ सरकार ने फ्री राशन (Free Ration) की अवधि दिसंबर तक के लिए बढ़ा दी है.

बता दे की मोदी सरकार ने 'वन नेशन वन राशन कार्ड योजना' पूरे देश में लागू हो गई जिसके बाद सभी दुकानों पर ऑनलाइन इलेक्ट्रानिक प्वाइंट आफ सेल यानी पीओएस डिवाइस को अनिवार्य कर दिया गया है. जारी नए नियम में अब कोटेदार किसी भी सूरत में कम राशन नहीं तौलेंगे.

जानकारी के मुताबिक कोटेदारो के द्वारा राशन में की जा रही गड़बड़ी के चलते केंद्र सरकार ने नया नियम लागू किया है. इस नियम के तहत राशन की दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ़ सेल (EPOS) उपकरणों को इलेक्ट्रॉनिक तराजू के साथ जोड़े जाने के लिए खाद्य सुरक्षा कानून नियमों में संशोधन कर दिया है. इसके बाद अब सभी कोटेदारों को इलेक्ट्रॉनिक तराजू रखना अनिवार्य हो गया है.

सरकार के इस नए नियम के लागू होने के बाद पूरे देश में कोटेदारो को नियम से अवगत करा दिया गया है. अब देश में उचित दर वाली सभी दुकानों को आनलाइन इलेक्ट्रानिक प्वाइंट आफ सेल यानी पीओएस डिवाइस से जोड़ दिया गया है. यानी अब राशन तौल में गड़बड़ी की कोई गुंजाइश ही नहीं बची है.

Next Story