बिज़नेस

Ration Card New Rules Big Alert April 2023: राशन कार्ड को लेकर आ गई बड़ी खुशखबरी, सरकार ने राशन के नियमों में किया बड़ा बदलाव, अब 2 गुना मिलेगा लाभ

Ration Card New Rules Big Alert April 2023: राशन कार्ड को लेकर आ गई बड़ी खुशखबरी, सरकार ने राशन के नियमों में किया बड़ा बदलाव, अब 2 गुना मिलेगा लाभ
x
Ration Card New Rules April 2023: केंद्र सरकार की ओर से राशन कार्ड धारकों के लिए एक खुशखबरी दी गई है.

Ration Card New Rules Big Alert April 2023: केंद्र सरकार की ओर से राशन कार्ड धारकों के लिए एक खुशखबरी दी गई है। राशन कार्ड धारकों को अब सरकार के इस नियम से बहुत बड़ा लाभ होने वाला है। राज्य और केंद्र की सरकार राशन कार्ड धारकों को बेहतर लाभ देने के उद्देश्य से समय-समय पर कई नियमों में बदलाव करते हैं। इसी का परिणाम है कि अब सरकार ने गरीबों के हक को दिलवाने के लिए यह योजना बनाई है।

गरीबों के सिर से हल्का हुआ राशन का भार Ration Card Latest News

सरकार की फ्री राशन स्कीम गरीबों के लिए बहुत लाभकारी सिद्ध हो रही है। राशन मिलने से गरीबों के सिर से राशन खरीदने का टेंशन ही समाप्त हो गया है। हर महीने सरकार गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले कार्ड धारकों को मुफ्त में राशन दे रही है। सरकार का यह सहयोग सराहनीय और अत्यंत लाभकारी सिद्ध हो रहा है।

पोषक तत्वों से भरपूर है चावल

देखा गया है कि इस समय हमारे यहां पैदा होने वाला चावल उच्च गुणवत्ता वाला है। इसमें पर्याप्त पोषक तत्व हैं। इसकी क्वालिटी पहले के चावल की अपेक्षा बहुत म उम्दा है। ऐसे में सरकार ने 2024 तक देशभर में चावल की मात्रा ज्यादा करने का फैसला लिया है। ज्ञात हो कि 269 जिलों में पीडीएस के जरिए चावल वितरित किया जा रहा है।

एक और बड़ा सुधार

गरीबों का हक कोई मारने न पाए इसके लिए सरकार निरंतर सतर्क रहते हुए कार्य कर रही है। वितरण प्रणाली को और अधिक पारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए सरकार ने एक नया और बड़ा फैसला लिया है। राशन कार्ड धारकों को पूरी मात्रा में राशन मिल सके इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल डीपीओएस डिवाइस को इलेक्ट्रॉनिक तराजू के साथ जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

Next Story