बिज़नेस

Ration Card New Rule 1 April 2023: 1 अप्रैल से लागू होगा राशन कार्ड का नया नियम, सरकार करेगी इनसे वसूली, राशन कार्ड होल्डर तुरंत ध्यान दे

Ration Card New Rule 1 April 2023: 1 अप्रैल से लागू होगा राशन कार्ड का नया नियम, सरकार करेगी इनसे वसूली, राशन कार्ड होल्डर तुरंत ध्यान दे
x
Ration Card New Rule 1 April 2023: देश में करोड़ो लोग राशन कार्ड रखने (Ration Cardholder) वाले है.

Ration Card New Rule 1 April 2023: देश में करोड़ो लोग राशन कार्ड रखने (Ration Cardholder) वाले है. राशन कार्ड (Ration Card) के जरिये कई तरह के नियम बनाये गए है. वही केंद्र सरकार एक बार फिर 1 अप्रैल 2023 के बाद नियमों में बदलाव किया जा रहा है. मोदी सरकार (Modi Government) की तरफ से राशन कार्ड में हमेशा कुछ न कुछ चेजिंग किया जाता है. इस बीच सरकार के द्वारा जारी की गई खबर को इग्नोर करना भारी पड़ सकता है. चलिए जानते है की राशन के नए नियम (Ration Rules) क्या है..

सरकार ने फ्री राशन की सुविधा कोरोना के समय शुरू की थी. अब सरकार की तरफ से फ्री राशन पूरे साल यानी 2023 में सुविधा का फायदा मिलता रहेगा.

फ्री राशन का उठा रहे फायदा Free Ration Card

सरकार ऐसे लोगो की लिस्ट तैयार कर रही है जो राशन कार्ड का फायदा उठा रहे है. और वो इस काबिल है भी नहीं. अगर आप भी अयोग्य है और फ्री राशन का लाभ उठा रहे हैं तो समझ ले सरकार आपको इसके लिए सजा दे सकती है.

कानूनी कार्रवाई की धमकी

सरकार ने कहा है की जो लोग अपात्र है फटाफट अपना राशन कार्ड सरेंडर करे. वही अध‍िकार‍ियों को भी सरकार ने ऐसे लोगो की जाँच करने के लिए कहा है. साथ ही कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी.

सरकार ने किया वसूली का ऐलान

राशन कार्ड को सरेंडर नहीं करने वालो का राशन कार्ड रद्द कर द‍िया जाएगा. ऐसे लोगो की राशन की वसूली भी की जाएगी.


Next Story