बिज़नेस

Ration Card Latest News: राशन कार्ड से कटेगा आपका नाम, पढ़ ले जरूरी खबर नहीं रह जाएगा सिर्फ रोना

satna news
x
Ration Card Latest News: राशन कार्ड (Ration Card) राज्य सरकार और केंद्र सरकार की तरफ से गरीबो के लिए चल रही योजना है. केंद्र सरकार अपात्रों से राशन कार्ड वसूली करेगी.

Ration Card Latest News: राशन कार्ड (Ration Card) राज्य सरकार और केंद्र सरकार की तरफ से गरीबो के लिए चल रही योजना है. केंद्र सरकार अपात्रों से राशन कार्ड वसूली करेगी. इस मामले में केंद्र सरकार बड़ा एक्शन लेने की तैयारी में है. और अपात्रो का नाम काटना शुरू कर दिया है.

अभी हाल ही में UP सरकार ने राशन कार्डों का निरस्तीकरण कार्यक्रम शुरू कर द‍िया गया है. यूपी सरकार की तरफ से जारी आदेश के अनुसार, सरकार अपात्रों का नाम काट कर उसकी जगह पत्रों का नाम जोड़ेगी, जिससे ऐसे लोग जो पात्र हैं और लाभ नहीं ले पा रहे हैं, उन्हें फायदा होगा.

राशन कार्ड के ल‍िए आवेदन को जगह देने के लिए पुराने कार्डों की जांच की जा रही है, और अपात्र पाए गए लोगों का राशन कार्ड निरस्त किए जा रहे हैं. इसके बाद, निरस्त किए गए अपात्र लोगों के कार्ड के स्‍थापन पर ही नए जरूरतमंद पात्रों को राशन योजना का फायदा द‍िया जा रहा है. यानी अब भी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में वर्ष 2011 की जनसंख्या अनुपात के आधार पर ही नाम जोड़े जा रहे हैं, बस इसके लिए सरकार स्पेस बना रही है.हालांकि कई शहर की आबादी 2011 की तुलना में 2022 में दोगुनी हो चुकी है.




Next Story