बिज़नेस

Ration Card: घर बैठे इस तरह बनवाए राशन कार्ड, जानिए प्रक्रिया!

Ration Card Online Getting ration card made easy apply like this
x
राशन कार्ड (Ration Card) हमारे जिंदगी का अहम् दस्तावेज है.

नई दिल्लीः राशन कार्ड कई लोगो के जीवन के लिए बहुत ही अहम दस्तावेज है. इस दस्तावेज से गरीब सरकार की तरफ से मिलने वाले सस्ते और मुफ्त राशन को हासिल कर पाता है. यही नहीं राशन कार्ड की उपयोगिता कई सरकारी स्कीम्स में पड़ती है. अगर आप भी घर बैठे राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते है तो ये आसान सी प्रोसेस है.

ये है प्रक्रिया

राशन कार्ड में अब राज्यों से हटकर वन नेशन वन कार्ड की मुहिम शुरू हो चुकी है पर इसको पूरा होने में अभी समय लग सकता है, आप जिस राज्य के है वहां इसके लिए अपने प्रदेश के फूड पोर्टल या बेवसाइट पर जाएं और प्रकिया पूरी करें.

यदि आप उत्तर प्रदेश के नागरिक है तो https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx पर जाकर स्टेप बाई स्टेप का पालन करके राशन कार्ड बनवाने का प्रोसेस पूरा करें और कुछ दिनों में आपका कार्ड घर पर ही आ जाएगा.

ये है अप्लाई करने की प्रोसेस

उत्तर प्रदेश के नागरिक यहां बताए गए राज्य के फूड पोर्टल पर जाकर राशन कार्ड बनाने वाला फॉर्म डाउनलोड करें. बता दें कि आपको यहां पर कुछ दस्तावेज को ऑनलाइन तरीके से देना होगा. इनमें आवेदक की फोटो, बैंक खाते की जानकारी जैसे डॉक्यूमेंट शामिल हैं. आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड की भी ऑनलाइन कॉपी जमा करनी पड़ सकती है.

इतनी देनी होगी फीस

इसके लिए अलग-अलग कैटेगरी के मुताबिक आवेदनकर्ता को 5 से 45 रुपये तक का शुल्क जमा करना पड़ सकता है. इसके साथ ही आपकी तरफ से फॉर्म पूरा हो जाएगा जिसे आगे फील्ड वेरिफिकेशन के लिए भेजा जाएगा. अगर फील्ड वेरिफिकेशन में जांच सही पाई जाएगी तो आपका कार्ड बन जाएगा. इसके बाद 30 दिनों के अंदर आपका राशन कार्ड आपके घर पर पहुंच जाएगा.

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story