बिज़नेस

Ration Card Complain: राशन कार्ड होने पर भी नहीं मिल रहा राशन, ऐसे करें शिकायत

Ration Card New Rules 2023
x

Ration Card New Rules 2023

Ration Card Complain Number: कई बार राशन कार्ड होते हुए भी लोगों को राशन लेते समय कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

Ration Card Complaint Number: शासन द्वारा आर्थिक आधार में पिछड़े हुए लोगों को कई प्रकार की सहायता प्रदान की जाती हैं. इन्ही योजनाओं में से एक है राशन कार्ड योजना, पैसे-रूपए से कमजोर वर्ग को सरकार द्वारा उनका राशन कार्ड (Ration Card) बनाया जाता है. जिसके द्वारा उन्हें काफी कम दाम में राशन मुहैया कराया जाता है. कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे इसके लिए यह शासन के द्वारा चलाई गई बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। लेकिन कई बार राशन कार्ड होते हुए भी लोगों को राशन लेते समय कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जिसके लिए हम आपको बताने जा रहे हैं की आपको क्या करना चाहिए।

जब कोटेदार राशन न दे तब क्या करें?

कई बार जब आपके पास राशन कार्ड (Ration Card) होता है उसके बाद भी आपको महीने का राशन लेने जाते हैं तो कोटेदार आपको राशन देने से मना कर देता है। ऐसे में राशन कार्ड धारक (Ration Card Holders) को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन शासन ने इस समस्या को भांपते हुए इसके लिए इंतजाम किया है। जब अतः आप जब कोटेदार के पास राशन लेने जाते हैं और वह आपको राशन कार्ड होते हुए भी राशन देने से मना कर देता है। तो आप यहां शिकायत कर सकते हैं -

कोटा से राशन न मिलने पर कहां शिकायत करें?

Ration Na Milne Par Shikayat Kahan Karen: राशन न मिलने पर आप डीलर की ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने राज्य की सम्बंधित वेबसाइट में जाकर ईमेल करना होगा। और अपनी शिकायत में राशन कार्ड नम्बर व राशन की उस सम्बंधित दुकान के बारे में भी जानकारी देना होगा। लेकिन आपके लिए सबसे आसान होगा की राशन कार्ड से जुड़े टोल फ्री नम्बर पर कॉल करके शिकायत दर्ज करवाएं।

दिल्ली में कैसे करें शिकायत?

Ration Card Delhi Complain Number: अगर आपका राशन कार्ड दिल्ली का है तो इसके लिए आप 1800110841 नंबर पर कॉल कर सकते हैं जो की एक टोल फ्री नम्बर है।

Next Story