बिज़नेस

Ration Card Apply: घर बैठे आसानी से करें ऑनलाइन राशन कार्ड अप्लाई, जानें, किन डाॅक्यूमेंट्स की होगी आवश्यकता

Ration Card Apply: घर बैठे आसानी से करें ऑनलाइन राशन कार्ड अप्लाई, जानें, किन डाॅक्यूमेंट्स की होगी आवश्यकता
x
Ration Card Online Apply: यदि आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आपको अधिक परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, इस आर्टिकल के माध्यम से आप राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

Ration Card Online Apply: राशन कार्ड (Ration Card) एक आवश्यक दस्तावेज होता है। जिसकी सहायता से सरकार की तरफ से लोगों को कम कीमत पर राशन दिया जाता है। इसके अलावा अन्य सरकारी सुविधाएं भी राशन कार्ड (Ration Card) पर दी जाती हैं। राशन कार्ड को पहचान पत्र के रूप में भी मान्य समझा जाता है। यदि आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आपको अधिक परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल में घर बैठे आसानी से ऑनलाइन राशन कार्ड अप्लाई करने के बारे में बताएंगे।

राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

Documents For Ration Card: राशन कार्ड अप्लाई करने के लिए आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो, गैस कनेक्शन डिटेल्स, मोबाइल नंबर एवं बैंक खाते का पासबुक इत्यादि दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

अलग-अलग कैटेगरी के आधार पर होगा शुल्क

Ration Card Charge: राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने पर अलग अलग राज्य में अलग-अलग कैटेगरी के आधार पर शुल्क जमा कराना होता है। अलग-अलग कैटेगरी के आधार पर यह पांच से ₹45 के बीच में हो सकता है।

राशन कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन?

How to apply for ration card?: राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको राज्य के फूड पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन फार्म भरना होगा। पोर्टल पर जाकर आप 'अप्लाई फॉर ऑनलाइन राशन कार्ड' पर क्लिक करें। यहां पर आपको अपनी डिटेल्स भरनी होगी। उसके बाद आपको आवेदन शुल्क जमा करना होगा। और आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद सरकारी अधिकारी आपकी पात्रता को जांच करेगा और यदि आपके द्वारा दी गई जानकारी सही है। तो आपको रजिस्टर्ड पते पर राशन कार्ड भेज दिया जाएगा।

Next Story