बिज़नेस

Rare Guitar Price: ये है ₹70 लाख का गिटार, जानिए इसमें क्या है खास

Rare Guitar Price
x

Rare Guitar Price

Trianon Guitar Price: गिटार तो आपने भी बहुत देखे होंगे। लेकिन आज हम एक ऐसे गिटार के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी बाजार में कीमत 70 लाखों रुपए है।

French Queen Marie Antoinette: गिटार तो आपने भी बहुत देखे होंगे। लेकिन आज हम एक ऐसे गिटार के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी बाजार में कीमत 70 लाखों रुपए है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर इस गिटार में क्या खास है जिससे इसकी कीमत इतनी ज्यादा है। ताजा लगा रहे होंगे शायद आप अंदाजा लगा रहे होंगे कि यह एंटीक चीज होगी। अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो बिल्कुल सही है। यह काफी पुराना लेकिन आज भी जबरदस्त दिखाई देता है। अंतिम फ्रांसीसी क्वीन मेरी एंटोनेट से संबंधित है । इसकी बोली लगी तो कीमत 69.2 लाख रुपए तक पहुंचने की उम्मीद है।

क्या है इसकी खासियत

Rare Guitar Price जानकार बताते हैं कि 18वीं शताब्दी के पेरिस में जैक्स फ्लिप मिशेलाट द्वारा 1775 में ट्रायनान गिटार को फ्रांसीसी ऑक्शन हाउस द्वारा दुर्लभ वस्तुओं में शामिल किया गया था।

ऑक्शन हाउस की ओर से बताया गया कि यह गिटार फ्रूटवुड से बनाया गया। इसे सजाने में आइवरी और एबीनो फिललेट्स से सजाया गया है। इसमें कबूतर के एक जोड़े को दर्शाया गया है। जो प्रेम का प्रतीक माना गया है। माना जाता है कि यह फ्रांस की महारानी की ओर से दिया गया उपहार हो सकता है। इसलिए इसकी कीमत लोग बढ़-चढ़कर लगा रहे हैं।

महारानी का शौक था म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट खरीदना

Rare Guitar Price ऑक्शन लिस्ट में बताया गया है कि महारानी को म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट खरीदना बहुत अच्छा लगता था। इसके कई जगह प्रमाण मिलते हैं। साथ ही महारानी द्वारा महंगे म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट खरीद कर लोगों को गिफ्ट देना भी बहुत अच्छा लगता था। ऐसे में माना जा रहा है कि यह गिटार भी महारानी द्वारा खरीद कर दिया गया होगा। हालांकि इसके कोई ठोस प्रमाण नहीं मिले हैं।

एक संगीत इतिहासकार पैट्रिक बार्बियर ने अपनी किताब में मेरी इंटोनेट एट ला म्यूसिक मे लिखा है कि मेरी इंटोनेट म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट खरीदती थी उन लोगों को उपहार स्वरूप देखी थी। इससे सिद्ध हो जाता है कि यह एंटीक गिटार है और महारानी का ही है।

Next Story