बिज़नेस

Rakesh Jhunjhunwala Tips: शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले Big bull राकेश झुनझुनवाला की टिप्स ज़रूर जान लें

Rakesh Jhunjhunwala Tips: शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले Big bull राकेश झुनझुनवाला की टिप्स ज़रूर जान लें
x
Rakesh Jhunjhunwala Tips: राकेश झुनझुनवाला को इंडिया का वारेन बफे और शेयर मार्केट का बिगबुल कहा जाता है

Rakesh Jhunjhunwala Tips: भारतीय शेयर मार्केट के Big Bull राकेश झुनझुनवाला को शेयर मार्केट का इतना अनुभव है की वो अब ऐसे ही शेयर में हाथ डालते हैं जिसमे उनका मुनाफा तय ही रहता है। या यूँ कहें कि राकेश झुनझुनवाला को पता रहता है कि कौन सा शेयर फायदेमंद साबित होगा। अगर आप भी शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं है तो उससे पहले इंडिया के वारेन बफे की बताई टिप्स को ज़रूर फॉलो करें क्या पता आप भी इंडिया के नेक्स्ट बिगबुल बन जाएं।

1 गलती होने से मत डरो

राकेश झुनझुनवाला कहते हैं कि कभी गलती होने से डरना नहीं चाहिए। शेयर बाजार में इन्वेस्ट करने के कई कारण होते हैं। और ऐसे फैसलों में कई बार गलतियां हो जाती हैं। हमे उन गलतियों से सीखना चाहिए और फिर फैसला लेना चाहिए। शेयर मार्केट का रूल होता है कि अगर आप गलती करने से डरेंगे तो फैसला नहीं ले पाएगे। वो कहते हैं कि उनसे भी गलतियां होती हैं। एक बार तो उन्होंने एक कंपनी में पैसा लगा लगाकर 150 करोड़ रुपए का नुकसान कर लिया था।

2.इन्वेस्ट करने से पहले रिसर्च करो

शेयर मार्केट में किसी भी कम्पनी में इन्वेस्ट करने से पहले उसके बारे में अच्छे से रिसर्च कर लेनी चाहिए। हाँ अगर आप ट्रेडिंग या फिर स्विंग ट्रेडिंग करते हैं तो इसकी कोई ज़रूरत नहीं है। लेकिन लम्बे वक़्त के लिए इन्वेस्ट करना है तो रिसर्च ज़रूरी है। आपको उस कंपनी के बिज़नेस, बैलेंस शीट,मैनेजमेंट और उनके फ्यूचर प्लान्स को जानना चाहिए।

3. शेयर बाजार सबसे ऊपर

राकेश झुनझुनवाला का मानना है कि आप अगर शयेर बाजार को सबसे ऊपर नहीं मानोगे तो अपनी गलतियों से सीख नहीं पाओगे। ऐसा बहुत लोग करते हैं कि लॉस होने के बाद अपनी गलती नहीं मानते बल्कि शेयर बाजार को दोष देने लगते हैं। जो लोग शेयर बाजार को सबसे ऊपर नहीं मानते वो पैसा नहीं कमा पाते।

4.ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो अलग रखें

सबसे पहले ये सोच लें की शेयर बाजार में इन्वेस्ट करना है या सिर्फ ट्रेडिंग। ट्रेडिंग में ऐसे पल आते हैं जो आपको एक झटके में मालामाल बना देते हैं लेकिन इसमें नुकसान की संभावनाए भी उतनी ही रहती हैं। अगर आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग के साथ इन्वेस्टमेंट भी करना चाहते है टो दोनों के पोर्टफोलियो अलग अलग रखें। निवेश वाली कंपनी की अच्छी रिसर्च करें और ट्रेडिंग वाली कंपनी के लिए टेक्निकल एनालिसिस और ख़बरों पर ज़रूर ध्यान दें।

5. स्टॉक टिप्स से बचे

शेयर मार्केट में कई लोग शेयर टिप मिलने के चक्कर में रहते हैं। लोग उसमे निवेश करते हैं जिसमे बड़े बड़े इन्वेस्टर इन्वेस्ट कर देते हैं। झुनझुनवाला कहते हैं कि खुद की रिसर्च करें और दूसरों की बताई स्टॉक टिप्स से बच कर रहे। राकेश कहते हैं जिस कंपनी में वो पैसा लगाते है उसके बारे में उनकी पत्नी को नहीं रहता है। तो लोगों को क्या पता चलेगा।



Next Story