बिज़नेस

Indian Railways: टिकट काउंटर बंद करने की तैयारी में रेलवे, यात्रियों की बढ़ सकती हैं मुश्किल

Indian Railways News
x

Indian Railways

Indian Railways: यात्रियों के लिए एक जरूरी सूचना है। रेलवे बहुत जल्दी अपने टिकट काउंटर बंद करने वाला है।

Indian Railways: यात्रियों के लिए एक जरूरी सूचना है। रेलवे बहुत जल्दी अपने टिकट काउंटर बंद करने वाला है। ऐसे में उन यात्रियां को परेशानी हो सकती है जो रेलवे काउंटर से टिकट बनवाते थे। लेकिन यह कार्रवाई एक झटके में नही होगी। आनलाइन टिकट बुकिंग होने से जहां आमलोगों के फयादा हेगा। लोगों के टिकट काउंटर पर जाकर लाइन लगने से रहात मिलेगी। वहीं रेवले की ज्यादा टिकट समय पर बिक पयेंगी। वैसे तो अब ज्यादातर लोग आनलाइन माध्यम से टिकट बुक करवाते हैं। रेलवे शुरूआती दौर में करीब 300 टिकट काउंटर बंद करने की तैयारी में है।

ऑनलाइन बुकिंग पर जोर

भारतीय रेलवे के इस फैसले का सबसे ज्यादा फायदा आईआरसीटीसी को होगा। जानकारी के अनुसार वर्तमान समय में 80 प्रतिशत टिकट की बुकिंग आईआरसीटीसी से होता है। ऐसे में रेलवे चाह रही है टिकट काउंटरों के बंद किया जाय। इस पर फैसला लेने से पहले संसदीय समिति से सलाह मांगी गई थी।

आईआरसीटीसी ने बढ़ाई सुविधा

आनलाइन टिकट बुकिंग के बढते दौर में आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग के नियमों में कई अहम बदलाव किये है। बदले नियम के मुताबिक अब जिनका अकाउंट आधार से लिंक नही है वह भी अब 12 टिकट बुक करवार पायेंगे। इसके पहले यह लिमिट मात्र 6 टिकट बुकिंग की थी। वहीं आधार से लिंक खताधारकों को भी लाभ दिया गया है। लिंक खाताधारक अब 12 के बजाये 24 टिकट बुक करवा पायेंगे।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story