बिज़नेस

Railway Reservation: रेल मंत्री का बड़ा ऐलान, इन्हे मिलेगी किराए में छूट, जानिए!

These trains of MP canceled due to non-interlocking
x

सांकेतिक तस्वीर 

Railway Reservation: कोरोना महामारी के दौरान लगाए गए लॉकडाउन के समय रेल मंत्रालय द्वारा वरिष्ठ नागरिको को रेल किराए में दी जाने वाली छूट बंद कर दी थी।

Railway Concession: कोरोना महामारी के दौरान लगाए गए लॉकडाउन के समय रेल मंत्रालय द्वारा वरिष्ठ नागरिको को रेल किराए में दी जाने वाली छूट बंद कर दी थी। वही दिव्यांग जनों चा श्रेणियों, रोगियों और छात्रों की 11 श्रेणियों को अभी भी छूट जारी है। हाल के दिनों में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक बड़ा बयान जारी किया है। जिसमें उन्होंने कहां है कि फिलहाल वरिष्ठ नागरिकों को रेल किराए (Railway Reservation) में मिलने वाली छूट अभी नहीं शुरू की जा रही है। आने वाले समय में हालातों के मद्देनजर इस मामले में निर्णय लिया जाएगा।

क्या कहा रेल मंत्री ने

रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहां है कि रेल के किराए (Railway Reservation) में सीनियर्स सिटीजन (Seniors Citizens) को मिलने वाली छूट मैं फिलहाल कोई निर्णय नहीं लिया गया है। मंत्री का कहना है कि कोरोना महामारी के दौरान किराए में मिलने वाली छूट ले ली गई थी जिसे अभी नहीं शुरू किया गया।

किन्हे कितनी मिलती थी छूट

जानकारी के अनुसार कोरोना के पहले रेलवे सभी ट्रेनों में सीनियर सिटीजन को छूट दिया जाता था। जिसे अब बंद कर दिया गया है। 60 से अधिक उम्र के व्यक्ति चाहे वह महिला हो या फिर पुरुष सभी को किराए पर छूट दिया जाता था।

बताया गया है कि 60 से अधिक उम्र के पुरुष तथा 58 वर्ष से अधिक महिलाओं को रेलवे टिकट पर छूट देता था। जिसमें पुरुषों को 40 प्रतिशत तो वही महिलाओं को 50 प्रतिशत की छूट दी जाती थी।

Next Story