बिज़नेस

Railway New Rules: यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब दूसरे की टिकट से कर सकते है आप यात्रा, जानिए

Railway New Rules: यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब दूसरे की टिकट से कर सकते है आप यात्रा, जानिए
x
Railway New Rules: यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब दूसरे की टिकट से कर सकते है आप यात्रा! Good news for passengers, now you can travel with other's ticket

Railway New Rules: Railway Department ने यात्री टिकट पर एक बड़ा बदलाव किया है। आपने अपने नाम पर टिकट रिजर्व करवा लिया है। लेकिन किसी कारणवश अगर आप यात्रा नही कर पा रहे हैं। और आपके घर का ही कोई यात्रा करना चाहे ते वह उसी टिकट पर बडे आराम से यात्रा कर सकता है। इसके लिए आईआरसीटीसी के द्वारा बताए गये एक छोटा से कार्य को करना होगा। और इसके बाद बिना किसी परेशानी के यात्रा की जा सकती है। आइये जाने क्या बनाया गया है नियम।

ऐसे करें टिकट ट्रांसफर

अगर आपने यात्रा करने के लिए टिकट बनवा लिया है और किसी कारणवश आप यात्रा नहीं कर पा रहे है। लेकिन आपके स्थान पर आपके घर परिवार का कोई व्यक्ति उक्त जगह जाना चाह रहा है तो वह आपकी टिकट पर यात्रा कर सकता है। ऐसी व्यवस्था आईआरसीटीसी ने कर दी है। कहा गया है कि इसके लिए आपको एक छोटा सा कार्य करना होगा।

कहने का मतलब यह है कि आपको ट्रेन छूटने के करीब 24 घंटे पहले यह निर्णय लेना होगा कि आप यात्रा नहीं करेंगे आपके स्थान पर आपके घर का कोई अन्य व्यक्ति यात्रा करना चाह रहा है। ऐसे में आपको अपने निकटतम रेलवे आरक्षण केन्द्र में जाकर एक लिखित अनुरोध सबमिट करना होगा।

बताया गया है कि यह टिकट आप अपने माता, पिता, भाई, बहन, पुत्र, पुत्री, पति या पत्नी जैसे परिवार के सदस्यों को ट्रांसफर कर सकते हैं। साथ में आपको कुछ दस्तावेज भी सबमिट करने होंगे।

दस्तावेजों के सम्बंध में बताया गया है कि जिसके नाम पर टिकट जारी किया गया है उसका ई-आरक्षण पर्ची का एक प्रिंटआउट, मूल आईडी कार्ड प्रमाण और जिस व्यक्ति को यात्रा करनी है उस व्यक्ति के साथ संबंध का प्रमाण देना होगा। इसके बाद टिकट ट्रांसफर किया जायेगा।

Next Story