बिज़नेस

Rail Kaushal Vikas Yojana 2022: युवाओं का होगा कौशल विकास, प्रशिक्षण कार्यक्रम की सूचना जारी

Rail Kaushal Vikas Yojana 2022
x
रेल कौशल विकास योजना (Rail Kaushal Vikas Yojana) के तहत युवाओं/युवाओ / युवितिओ के कौशल विकास हेतु तकनीकी प्रशिक्षण कार्यक्रम की संक्षिप्त सूचना जारी की गई है।

रेल कौशल विकास योजना (Rail Kaushal Vikas Yojana) के तहत युवाओं/युवाओ / युवितिओ के कौशल विकास हेतु तकनीकी प्रशिक्षण कार्यक्रम की संक्षिप्त सूचना जारी की गई है.

जिसके माध्यम से रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत 2021-22 के आगामी बैच के लिए पूर्व मध्य रेल के 04 नामित प्रशिक्षण केंद्रों पर लड़कों और लड़कियों के लिए लघु अवधि 3 माह के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है.

अगर आप भी मैट्रिक पास है तो एसी मैकेनिक, बढ़ई, सीएनएसएस (संचार नेटवर्क और निगरानी, सिस्टम, कंप्यूटर मूल बातें, कंक्रीटिंग, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रुमेंटेशन, फिटर, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक (इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स), मशीनिस्ट, रेफ्रिजरेशन और एसी, तकनीशियन मेक्ट्रोनिक्स, ट्रैक बिछाने, वेल्डिंग आदि ट्रेड में प्रशिक्षण लेकर रेलवे में जॉब पा सकते हैं.

इसके लिए ना किसी भी तरह का आईटीआई की जरूरत है और ना ही किसी भी तरह का सर्टिफिकेट. 10th पास है तो सरकार आपको फ्री में इन सभी ट्रेनों से प्रशिक्षण देगा उसके बाद रेलवे में जॉब भी आपको दिया जाएगा।

Rail Kaushal Vikas Yojana 2021-22 क्या है?

यह किसी भी प्रकार का जॉब नहीं है. एक तरह का ट्रेनिंग है जो कि आपको रेल कौशल विकास योजना के तहत दी जाएगी. इस में भाग लेने के लिए आप दसवीं पास होने चाहिए और इसमें जो दिए गए ट्रेन है उसमें आपको सबसे पहले ट्रेनिंग दिया जाएगा.

कुल 18 दिन का ट्रेनिंग होगा उस ट्रेनिंग में अगर आप पास कर लेते हैं तो आपको तो उसी के बेस पर रेलवे में जॉब दिया जाएगा. जानकारी के लिए रेल कौशल विकास योजना ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट

Rail Kaushal Vikas Yojana 2021-22: Eligibility Criteria

● 10वीं पास

● आयु 18-35

Rail Kaushal Vikas Yojana 2021-22: कैसे करें अप्लाई ?

●ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी Official Website के होम – पेज पर आना होगा

● इस पेज पर आने के बाद आपको सबसे नीचे की तरफ Don't Have an Account – Sign Up का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा .

● क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जिसमे मांगे गए सभी जानकरी सही से भर कर रजिस्ट्रेशन करना होगा

● रजिस्ट्रेशन करते समय लॉगिन करने के लिए लॉगिन आई.डी व पासवर्ड प्राप्त हो जायेगा जिसे आपको सुरक्षित रखना होगा

● अब दिए गए लॉगिन आई.डी व पासवर्ड से आवेदको को पोर्टल मे लॉगिन करना होगा

● लॉगिन करने के बाद आपके सामने इसका आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसमे मांगे गए सभी जानकारी स्टेप बाय स्टेप के साथ मांगे गए वाले सभी दस्तावेजो को स्कैन करके अपलोड करके सबमिट करना होगा.

Rail Kaushal Vikas Yojana 2021-22: आवश्यक दस्तावेज:

i. मैट्रिक की मार्कशीट

ii. मैट्रिकुलेशन सर्टिफिकेट (मार्कशीट पर जन्मतिथि का उल्लेख नहीं होने की स्थिति में)।

iii. फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन की गई छवि।

iv. फोटो पहचान प्रमाण जैसे आधार कार्ड, बैंक पासबुक, राशन कार्ड, पैन कार्ड।

v. रुपये पर हलफनामा। 10/- गैर-न्यायिक स्टाम्प पेपर।

vi. चिकित्सा प्रमाण

Next Story