बिज़नेस

Rabbit Farming: शुरू करे खरगोश पालन का बिजनेस, 10 लाख रुपये की होगी कमाई, जानिए कैसे?

Rabbit Farming
x

Rabbit Farming

खरगोश पालन (Rabbit Farming) का बिजनेस कर आप आराम से लाखो की कमी कर सकते है.

Rabbit Farming: आजकल के लोग नौकरी करने की जगह खुद का बिजनेस करना पसंद करते है. सभी लोग चाहते है की वो कुछ ऐसा करे की घर बैठे उन्हें लाखो की कमाई हो. यदि आपको शानदार बिजनेस के बारे में हम बताए तो आपको खरगोश पालन (Rabbit Farming) सबसे शानदार बिजनेस है जिसमे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है.

बता दे की रेबिट फार्मिंग की शुरुआत 4 लाख रुपये से की जा रही है और इसके बदले आपको दोगुना यानि 8 लाख रूपए तक की कमाई की जा सकती है. खरगोश के बालों से ऊँन बनाया जाता है. एक यूनिट में तीन नर (Male) खरगोश होते हैं, जबकि बाकी 7 मादा (Female) खरगोश होते हैं.

ऐसे होगी कमाई

साल में एक मादा खरगोश करीब 7 बच्चों को जन्म देती है. अगर वह औसतन 5 बच्चों को भी जन्म देती है, तो इस तरह साल में 7 मादा खरगोश करीब 245 बच्चों को जन्म दे सकती है. इस तरह खरगोश के बच्चों का एक बैच करीब 2 लाख रुपये की कमाई करा सकता है. बता दें कि इन्हें फार्म ब्रीडिंग और ऊन बिजनेस के लिए खरीदा जाता है. अगर आप इन दोनों चीजों के लिए खरगोश पालन (Rabbit Farming) कर रहे हैं, तो आप इस बिजनेस से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

इतना होगा मुनाफा

खरगोश के बच्चों को बेचकर करीब 10 लाख रुपये की कमाई की जा सकती है. 2 से 3 लाख रुपये चारे और रखरखाव पर खर्च करने होंगे. इस तरह सालाना करीब 8 लाख रुपये तक का मुनाफा हो सकता है.


Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story