बिज़नेस

Rabbit Farming: जानवरों से है प्यार तो शुरू करें खरगोश पालन का बिजनेस, हर महीने होगी लाखो की कमाई

Rabbit Farming: जानवरों से है प्यार तो शुरू करें खरगोश पालन का बिजनेस, हर महीने होगी लाखो की कमाई
x

rabbit farming

खरगोश का पालन (Rabbit Farming) कर आप हर महीने लाखो की कमाई कर सकते है.

Rabbit Farming: जिसे जानवर पालन का शौक है तो वह खरगोश पालन का व्यवसाय कर लाखों रूपये कमा सकते हैं। वही इस बिजनेस को शुरू करने में ज्यादा पैसे की आवश्यकता नहीं होती है। देश में इस बिजनेस का काफी चलन है। लोगो द्वारा खरगोश पालन व्यवसाय के रूप में किया जा रहा है। जिससे काफी लाभ भी मिलता है।

4 लाख से शुरू करें बिजनस

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा पैसे की अवाश्यकता नही होती है। 4 लाख रूपये से इसे आसानी से शुरू किया जा सकता है। वहीं खरगोश को पालना भी आसान है। खरगोश पालने के लिए एक सेड बनवाना पड़ता है। तो वहीं उस सेड की सफाई सुबह-शाम करनी चाहिए। साथ में खरगोश की देखभाल करते हुए ध्यान रखना चाहिए के केई बीमार तो नही है।

यूनिट में बांटकर रखें

खरगोश पालन के लिए एक विशेष बात का ध्यान रखना चाहिए। जिसमें खरगोश को अलग-अलग यूनिट में रखना होता है। इस बात का ख्याल रखना होता है कि प्रति यूनिट में 3 नर और 7 मादा खरगोश रखने चाहिए।

कितना होता है खर्च

खरगोश पालन के लिए एक सेड बनवाना होता है जिसमें करीब 10 यूनिट्स पर 2 लाख , टिन शेड बनवाने में 1.5 लाख रुपये खर्च करने पडेगें। वहीं पिंजरा बनवाने में करीब 1-1.25 लाख तक का खर्चा करना पड़ता है।

इतनी होगी आमदनी

खरगोश का व्यवसाय करने पर एक वर्ष में करीब 10 लाख रूपये प्राप्त होते हैं। 2 से 3 लाख रूपये इनकी देखरेख और खाने में खर्च करने के बाद अगर शुद्ध मुनाफे की बात करें ते 8 लाख रूपये हर वर्ष बच जाते हैं।

Next Story