बिज़नेस

Pension Scheme: हर महीने खाते में डालें 1 हजार रूपया, मिलेगे 45 लाख और 45 हजार महीना पेंशन, फायदे की स्कीम

Pension Yojana
x
Post Office Pension Scheme: विवाह के बाद हर कोई अपनी पत्नी तथा अपने बच्चों का भविष्य सुरक्षित करने के लिए प्रयासरत रहता है।

Post Office Pension Scheme: विवाह के बाद हर कोई अपनी पत्नी तथा अपने बच्चों का भविष्य सुरक्षित करने के लिए प्रयासरत रहता है। इसके लिए जी तोड़ मेहनत भी करता है। लेकिन अब विवाहित दम्पत्ति को परेशान होने की अवाश्यकता नही है क्योंकि इसमें देश की केन्द्र सरकार भी सहयोग करने जा रही है। या यह कहें कि अब शादीशुदा लोगों को परेशान होने की जरूरत नही है। मोदी सरकार ने पोस्ट आफिस के माध्यम से एक ऐसी योजना शुरू करने जा रही है जिसमें आप हर महीने 1 हजार रूपये जमा कर उसकी मैच्योरिटी पर 45 लाख नगद और फिर 45 हजार महीना पेंशन पा सकते हैं।

क्या है यह योजना

जानकारी के अनुसार मोदी सरकार द्वारा लागू की गई न्यू पेंशन सिस्टम एनपीएस में आप निवेश कर हर महीने 44793 रूपये कमा सकते हैं। इस एनपीएस में हर वर्ष 10 प्रतिशत रिटर्न मिलता है। माना जाता है कि जब आपकी उम्र 60 वर्ष की हो जाती है तो आपके इस एनपीएस के खाते में करीब 1.12 करोड़ रूपए जमा हो जायेंगे। अब आप समझ ही गये होंगे कि जब आपके खाते में इतनी बड़ी रकम एकत्र हो जायेगी तो आपको ज्यादा सोचने की आवश्यकता नही है।

योजना का उद्देश्य

जानकारी के अनुसार सरकार ने इस योजना की शुरूआत घर की गृहणियों को अत्मनिर्भर बनाने के लिए किया गया है। इस योजना में महिलाओं के नाम से खाता खुलता है। महिलाओ को बुढ़ापे में आर्थिक तौर मजबूत करने के लिए एनपीएस लागू की है। इस योजना से महिलाएं आत्मनिर्भर होगी।

कब मिलेगा पैसा

जानकारी के अनुसार इस एनपीएस योजना में जैसे ही पॉलीसीधारक की उम्र 60 वर्ष की हो जाती है। उसे इस योजना का लाभ मिलेगा। जानकारी के अनुसार 60 वर्ष पूरे हो जाने के बाद एनपीएस के खाते में आपके 1.12 करोड़ रूपये एकत्र हो जाते हैं। जिसमें अपको 45 लाख रूपये मिलेंगे। तो वहीं हर महीने 45 हजार रूपये के आसपास इस पेंशन से प्राप्त होते हैं।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story