बिज़नेस

PS-1 Film: भारत की दूसरी सबसे महंगी फिल्म, PS-1 'पोनियिन सेलवन' नॉवेल पर बेस्ड है और इसी साल रिलीज होगी

PS-1 Film: भारत की दूसरी सबसे महंगी फिल्म, PS-1 पोनियिन सेलवन नॉवेल पर बेस्ड है और इसी साल रिलीज होगी
x
PS-1 Film: India's second most expensive film: इस फिल्म में ऐश्वर्या राय हैं और यह फिल्म इसी साल सितम्बर में रिलीज होगी

PS-1 Film India's second most expensive film: भारत की दूसरी सबसे बड़ी फिल्म PS-1 इसी साल सिनेमाघरों में रिलीज होगी, इस फिल्म की चर्चा इसी लिए हो रही है क्योंकि यह भारत की दूसरी सबसे महंगी फिल्म है, इससे पहले रजनीकांत और अक्षय कुमार की फिल्म Robot 2.0 थी जिसका बजट 570 करोड़ रुपए था, जबकि PS-1 का बजट 500 करोड़ रुपए है।

अगर आप बाहुबली के बारे में सोच रहे हैं तो बता दें कि बाहुबली के दोनों पार्ट 450 करोड़ रुपए में बन गए थे. वहीं RRR का बजट 400 करोड़ है, जो इसी महीने रिलीज होगी। तो PS-1 भारत की दूसरी सबसे बड़ी फिल्म है।

क्या है PS-1 फिल्म

इस फिल्म का नाम पोनियिन सेलवन है लेकिन मेकर्स इसे PS-1 नाम से प्रमोट कर रहे हैं. पोनियिन सेलवन तमिल की एक क्लासिक नॉवल हगा जिसे कल्कि कृष्णमूर्ति ने साल 1950 में लिखा था. पोनियिन सेलवन के नाम से मैगजीन चपटी थी, हर सप्ताह कहानी का एक हिस्सा प्रकाशित होता था, इसकी कहानी इतनी बड़ी थी के साल 1950 से 1954 तक हर हफ्ते इसकी कहानी प्रकाशित हुई थी. यह लोगों में बहुत फेमस नॉवेल थी. मैंगजीन के पूरे पन्नों को मिला दें तो यह 2210 पन्नों में लिखी गई थी.

पोनियिन सेलवन की कहानी

यह एक फिक्शन नॉवेल है जो ऐतिहासिक घटनाओं में बेस्ड है. पोनियिन सेलवन का हिंदी में अर्थ है 'पोनी का बेटा' कावेरी नदी को पोनी कहा जाता है। यह नॉवेल 10 वीं शताब्दी के चोल वंश के राजपरिवार की है। बाकी नॉवेल की कहानी बता देना मतलब फिल्म का स्पोइलर देदेना और यह पाप हम नहीं करेंगे।

इस कहानी को बड़े परदे में लाने के लिए बहुतों ने प्रयास किए

इस बड़ी कहानी को बड़े परदे में लाने के लिए बड़ी कोशिशे की गई लेकिन कोई सफल नहीं हुआ। साल 1994 में मणिरत्नम ने इसे अपना ड्रीम प्रोजेक्ट बना दिया, कमल हसन ने इस कहानी के राइट्स खरीद लिए और दोनों ने साथ में काम किया। लेकिन फिल्म को अच्छे से बनाने में पैसे बहुत खर्च होते और मेकर्स को ये लग रहा था कि वह इस फिल्म से ज़्यादा कमाई नहीं कर पाएंगे। इसी लिए फिल्म को रोक दिया गया, 2012 में मणिरत्नम ने फिर काम शुरू किया, इसके लिए महेश बाबू और थलपति विजय को साइन किया गया लेकिन शूटिंग के लिए महल ना मिल पाने के कारण फिर से यह फिल्म बंद हो गई.

लेकिन अंत में मणिरत्नम ने इस फिल्म को बना ही दिया, उनके बाहुबली के मेकर्स ने ऐसा करने के लिए कहा, फिल्म में VFX और ग्राफिक्स का खूब इस्तेमाल हुआ, यही वजह है कि यह भारत की दूसरी सबसे महंगी फिल्म बन गई.

PS-1 Cast

इस फिल्म में कार्थी, तृषा कृष्णन और शोभिता धुलिपाला को फिल्म में ले लिया गया. अमिताभ बच्चन भी इस फिल्म में एक छोटे रोल में नज़र आ सकते हैं. नासर और प्रकाश राज जैसे वेटरन एक्टर्स भी इस फिल्म का हिस्सा हैं. विक्रम और ऐश्वर्या, इससे पहले भी मणिरत्नम की ही फिल्म 'रावण' में साथ काम कर चुके हैं. इस फिल्म में म्यूसिक का कामएआर रहमान करंगे, फिल्म दो पार्ट में बनेगी।

PS-1 Budget

इस फिल्म का बजट पूरे 500 करोड़ रुपए है, इतना खर्चा सिर्फ इसी लिए हुआ है क्योंकि फिल्म में भयंकर VFX और ग्राफिक्स का इस्तेमाल हुआ है, बोले तो एकदम हॉलीवुड जैसे

PS-1 Release Date:

इस फिल्म का पहला पार्ट इसी साल 30 सितम्बर 2022 के दिन तमिल, तेलगु, मलयाली, कन्नड़ और हिंदी भाषा में रिलीज होगी

Next Story